ग्वालियर। माननीयों को अब याद आ ही गए बांध, अफसरों से बोले अतिक्रमण हटवाएं

माननीयों को अब याद आ ही गए बांध, अफसरों से बोले अतिक्रमण हटवाएं
लंबे समय से अतिक्रमण और पानी की रुकावट के कारण सूखे पड़े हनुमान व वीरपुर बांध की याद जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा बैठक में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को आई।
  1. मंत्री कुशवाह व तोमर ने जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा की
  2. उन्होंने अफसरों से कहा कि बांधों की साफ-सफाई कराने के साथ अतिक्रमण हटवाएं और पानी की आवक में हो रही रुकावट को दूर कराएं
 ग्वालियर। लंबे समय से अतिक्रमण और पानी की रुकावट के कारण सूखे पड़े हनुमान व वीरपुर बांध की याद जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा बैठक में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को आई। उन्होंने अफसरों से कहा कि बांधों की साफ-सफाई कराने के साथ अतिक्रमण हटवाएं और पानी की आवक में हो रही रुकावट को दूर कराएं। इससे बांधों में वर्ष भर पानी भरा रहे। साथ ही उन्होंने जिले के अन्य जलाशय, नदी-नालों, कुआं-बावड़ियों और अन्य जल संरचनाओं से अतिक्रमण हटवाकर जन सहयोग से जीर्णोद्धार कराने पर भी जोर दिया।
शनिवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में मंत्रीद्वय ने शहर के सभी नालों की साफ-सफाई पर विशेष जोर देते हुए कहा कि यह काम बरसात से पहले हो जाए। इससे जलभराव की स्थिति निर्मित न हो। सड़कों पर खड़े होने वाले हाथ ठेलों का प्रबंधन, शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था, शहर के तिराहा-चौराहों का सौंदर्यीकरण और शहर विकास कार्यों पर भी बैठक में चर्चा हुई। जल गंगा संवर्धन अभियान में जनप्रतिनिधियों व जिलेवासियों की अधिकाधिक भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से बुलाई गई।

इस बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष अभय चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर रुचिका चौहान, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर टीएन सिंह सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। मंत्री कुशवाह व तोमर ने कहा कि जल सहेजने के लिए जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार करने के साथ-साथ जल संरचनाओं के किनारे सुनियोजित ढंग से पौधरोपण करने की तैयारी की जाए। कलेक्टर चौहान ने जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान को लेकर बनाई गई कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी।

पेयजल व्यवस्था बेहतर करने को कहा

मंत्रीद्वय ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था हर हाल में सुचारू रहे। ग्रामीण अंचल की नल-जल योजनायें सुचारू रूप से चलें। साथ ही गांव-गांव में जल संरक्षण के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में टैंकरों के जरिये पेयजल की व्यवस्था की जाए। चंबल प्रोजेक्ट को मूर्तरूप देने के लिये सर्वेक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि ऐसा कोई क्षेत्र न रहे जहां पाइप लाइन के जरिए पानी न पहुंचता हो।

हाकर्स जोन को सुविधाजनक बनाकर हाथ ठेले पहुंचाने के निर्देश

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि हजीरा सहित शहर के अन्य बाजारों में सड़क पर लगने वाले हाथ ठेलों को हाकर्स जोन में पहुंचाएं। इससे पहले हाकर्स जोन में सभी बुनियादी सुविधाओं के इंतजाम करें। हाथ ठेला व्यवसायियों से बैठक के माध्यम से सहमति लेकर उन्हें हाकर्स जोन में पहुंचाया जाए। हाकर्स जोन शुरू होने के बाद यह सुनिश्चित करें कि कोई भी हाथ ठेला सड़क पर न लगे। उद्यानिकी मंत्री कुशवाह ने कहा कि गुढ़ा-गुड़ी का नाका क्षेत्र में सड़कों पर लगने वाले ठेलों को सुव्यवस्थित करने के लिये हाकर्स जोन बनाकर उसमें सब्जी मंडी स्थापित करें।

विकास कार्यों में आ रही बाधा दूर करें

ऊर्जा मंत्री तोमर ने जनकताल के सुंदरीकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा इस कार्य का टेंडर हो चुका है। काम शुरू करने में आ रही बाधाएं दूर की जाएं। इसी तरह मनोरंजनालय पार्क में आडिटोरियम और झलकारी बाई कालेज परिसर में खेल मैदान बनाने के काम में आ रही बाधाएं दूर करने पर उन्होंने विशेष बल दिया। मंत्री तोमर ने कहा कि शिक्षानगर में स्मार्ट विद्यालय परिसर बनकर तैयार हो गया है। साथ ही निगमायुक्त से इस विद्यालय में स्मार्ट फर्नीचर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। किलागेट के सुंदरीकरण के लिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *