किन फूड्स को खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा?

किन फूड्स को खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा? डॉक्टर से जानें
भारत में कैंसर के मामले हर साल बढ़ रहे हैं. इस बीमारी के कारण मरीजों की मौत के आंकड़े में भी इजाफा हो रहा है. ऐसे में इससे बचाव जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जिनको खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. यह जानने के लिए हमने एक्सपर्ट्स से बातचीत की है.

किन फूड्स को खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा? डॉक्टर से जानें

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे कैंसर के मामले

देश में कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. शहरी इलाकों में तो स्थिति ज्यादा खराब है. कैंसर के मामले में चिंता की बात यह है कि इस बीमारी के शुरुआती लक्षण लोगों को समझ में नहीं आते हैं. इस कारण बीमारी का काफी देरी से पता चलता है. तब तक कैंसर शरीर में फैल चुका होता है. किसी भी बीमारी को होने से रोकने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से फूड्स हैं, जो शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. यह जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बातचीत की है.

इन फूड्स से करें परहेज

डॉ. नीरज गोयल बताते हैं कि कैंसर का रिस्क प्रोसेस्ड मीट से भी बढ़ता है. प्रोसेस्ड मीट में नाइट्रेट और नाइट्राइट होते हैं, जो नाइट्रोसामाइन नामक कार्सिनोजेनिक यौगिक बना सकते हैं. कई रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा प्रोसेस्ड मीट खाने से कोलन कैंसर हो सकता है.

रेड की अधिक खपत, खासकर जब उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो हेट्रोसाइक्लिक एमाइन (एचसीए) और हाइड्रोकार्बन (पीएएच) जैसे कार्सिनोजेन का निर्माण हो सकता है. इससे कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का रिस्क होता है. अगर कोई रेड मीट और शराब का सेवन भी ज्यादा मात्रा में करता है तो इससे लिवर का कैंसर हो सकता है.

ग्रिल्ड फूड

उच्च तापमान पर मांस को भूनने से एचसीए और पीएएच उत्पन्न हो सकते हैं. जो कैंसर का कारण बनते हैं. ऐसे में आपको गिल्ड फूड खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा प्रोसेस्ड चीनी भी कैंसर के रिस्क को बढ़ाती है. इससे इंसुलिन स्पाइक्स होता है,. जिससे कैंसर के विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार हो सकता है. ऐसे में इसके सेवन से भी बचना चाहिए.

…………………..

 कम उम्र में भी लोग क्यों हो रहे हैं कैंसर का शिकार? एक्सपर्ट्स से जानें
भारत में कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. ये बीमारी मौतों का एक बड़ा कारण बनती जा रही है. कैंसर अब कम उम्र के लोगों को भी हो रहा है. युवाओं में कैंसर के केस ज्यादा सामने आ रहे हैं, लेकिन इसका कारण क्या है? आइए इस बारे में ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ रोहित कपूर और डॉ अनुराग कुमार से जानते हैं.
Causes of cancer : कम उम्र में भी लोग क्यों हो रहे हैं कैंसर का शिकार? एक्सपर्ट्स से जानें
कम उम्र में ही क्यों लोग हो रहे कैंसर का शिकार ….

भारत में कैंसर की बीमारी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. हर साल इसके केस तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते एक दशक में कैंसर के मामलों के पैटर्न में बदलाव आया है. पहले इस बीमारी के मामले 50 या 60 साल की उम्र के बाद ज्यादा देखे जाते थे, लेकिन अब कम उम्र में भी लोग इसका शिकार हो रहे हैं. ग्लोबोकॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2040 तक भारत में कैंसर के 2.1 मिलियन नए केस सामने आ सकते हैं. इनमें एक बड़ी संख्या 40 साल से कम उम्र वालों की हो सकती है. बीते साल ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट बताती है कि भारत में 50 साल से कम उम्र वालों में कैंसर के नए मामलों में इजाफा हो रहा है.

अब कम उम्र में ही कैंसर क्यों हो रहा?

मैक्स हॉस्पिटल में ऑन्कोलॉजिस्ट और हेमेटोलॉजिस्ट डॉ.  कपूर बताते हैं कि युवाओं में कैंसर के मामले बढ़ने का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल है. सोशल मीडिया के इस दौर में सोने जागने का पैटर्न काफी बिगड़ गया है. आजकल खाने का पैटर्न भी ठीक नहीं है. विटामिन या प्रोटीन वाले भोजन की जगह युवा अब प्रोसेस्ड फूड खाना पसंद करते हैं. खराब लाइफस्टाइल और खानपान से मोटापा बढ़ रहा है. शरीर पर बढ़ता फैट कई प्रकार के कैंसर का कारण बन सकता है.

पर्यावरण भी है बड़ा कारण

जेनेटिक से भी होता है कैंसर

कैसे करें बचाव

रोजाना एक्सरसाइज करें

खानपान का ध्यान रखें

डाइट में हरे फल और सब्जियों को शामिल करें

धूम्रपान और शराब का सेवन न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *