इटावा भिंड चंबल सेतु शुरू ….पीएनसी कंपनी ने उठाई जिम्मेदारी !

इटावा भिंड चंबल सेतु आज से शुरू
भारी वाहनों के चलने के लिए डीएम ने दी झंडी, पीएनसी कंपनी ने उठाई जिम्मेदारी

इटावा-भिंड चंबल नदी पुल पर एक साल बाद सभी प्रकार के भारी वाहनों के संचालन के लिए डीएम इटावा से हरी झंडी मिल गई है। शर्तों के साथ इटावा, भिंड पुलिस प्रशासन और पीएनसी कंपनी के कर्मियों की देखरेख में वाहनों का संचालन किया जायेगा। जो पुल बार-बार छतिग्रस्त होने होता था। अब फिर से भारी यात्री वाहनों समेत अन्य वाहनों का आवागमन शुरू किया गया है।

इस पुल पर भारी वाहनों के लिए नए समांतर पुल निर्माण होने तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। पीएनसी कंपनी के प्रभाव और जिम्मेदारी में अधिकारियों ने इस जर्जर पुल को भारी वाहनों के संचालन के लिए फिर से शुरू करने का आदेश जारी कर दिया है।

इटावा डीएम ने ही लगाई थी रोक, दी अनुमति

शुक्रवार से इटावा भिंड ग्वालियर मार्ग पर स्थित चंबल नदी के सेतु पर भारी वाहनों के आवागमन के लिए सशर्त संचालन की मंजूरी इटावा जिलाधिकारी अवनीश राय ने दे दी है। इस पुल को 11 जून 2023 को डीएम अवनीश राय ने ही भारी वाहनों के आवागमन के लिए प्रतिबंधित करने का आदेश किया था। लेकिन एमपीडीआरसी निवेशक एमपी हाइवे प्रा. लि. ने अपनी जिम्मेदारी और अपने खर्चे पर पुल पर मरम्मत और समय समय पर जांच यूपी, एमपी के अधिकारियों को पत्राचार किया था। अधिकारियों के साथ वीसी में पुल संचालक की जिम्मेदारी लेने पर अधिकारियों ने इस पुल को भारी वाहनों के संचालन की मंजूरी दे दी है।

ओवर लोड खनन सिंडीकेट हुआ सक्रिय

भिंड की ओर से इटावा आने वाले ओवरलोड गिट्टी, डस्ट, मौरंग के वाहनों का इस पुल के माध्यम से एक रात में करोड़ों रुपए का अवैध गोरखधंधा संचालित होता चला आ रहा था। पुल पर भारी वाहन प्रतिबंधित होने पर सत्ता पक्ष, विपक्ष से जुड़े सफेदपोस नेता, ओवरलोड खनन माफिया, दलाल, बढ़पुरा पुलिस, खनिज विभाग, एआरटीओ विभाग को एक दिन में लाखों रुपए की चढ़ौती चढ़ती थी।

पुल बंद होने से सभी को काफी नुकसान हो रहा था। जिसके चलते लगातार सिंडीकेट लखनऊ स्तर से इस पुल को भारी वाहनों का संचालन करवाने की जुगत में लगे थे। जिसमें वह कामयाब हो गए। अधिकारियों को IIT कानपुर की टीम से निजी खर्चे पर मनमाफिक पीएनसी कंपनी ने पुल का भौतिक सर्वे करवाकर अधिकारियों के कलम में सियाही भरने का काम किया। जिसका नतीजा निकलकर यह आया कि इस पुल पर संचालन शुरू हो गया है।

शर्तों के साथ भारी वाहनों का संचालन शुरू

जिलाधिकारी अवनीश राय ने बताया कि चम्बल पुल पर मध्य प्रदेश की ओर से आने वाले ओवरलोड भारी वाहनों को जिला भिंड पुलिस प्रशासन के द्वारा रोका जायेगा। इसी प्रकार इटावा जिला प्रशासन पुलिस द्वारा भी कार्यवाही की जायेगी। पुल से भारी वाहनों का आवागमन इस गति से किया जाये, जिससे पुल पर वाहन एकत्रित न होने पाये एवं स्टेटिक लोड न पड़े। इसके अतिरिक्त चम्बल पुल पर न हो।

किसी प्रकार की आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिए पुल के दोनों तरफ नियमित रूप से एक-एक क्रेन की व्यवस्था उपलब्धता पीएनसी कंपनी द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। व्यवस्थाओं का नियमित रूप से देखरेख के लिया कार्मिकों की व्यवस्था कं द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। इस सम्बंध में कं द्वारा अपनी सहमति दी गयी है। पुल की सुरक्षा व्यवस्था एवं आवागमन के लिए नियमित देखरेख समिति का गठन किया जाता है।

अधिशासी अभियन्ता, एनएच, लोक निर्माण विभाग, इटावा, अधिशासी अभियन्ता, ई एण्ड एमडी, लोक निर्माण विभाग, इटावा, प्रतिनिधि, पीएनसी कं समिति हर महीने पुल का संयुक्त रूप से निरीक्षण करके आख्या अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करायेगी। अनुमति भविष्य के निरीक्षणों, निरीक्षण रिपोर्ट के अधीन रहेगी। एमओयू के अनुसार पुल का समय-समय पर पीएनसी कं द्वारा अनुरक्षण कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *