YOGA में करियर की अपार संभावनाएं, 12वीं के बाद ऐसे करें पढ़ाई

YOGA में करियर की अपार संभावनाएं, 12वीं के बाद ऐसे करें पढ़ाई

हर बार की तरह इस साल भी आज यानी 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 6.30 बजे से कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) के बैकयार्ड में डल झील के किनारे योग आसन किया। इस दौरान उनके साथ करीब 7 हजार लोगों ने उनके साथ योग किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल का थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल यानी 10वें योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग (Yoga for Self and Society)’ है। यह थीम व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की भूमिका पर प्रकाश डालती है।

योग की दुनिया बड़ी तेजी से इवाल्व हो रही है। यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास तक ही सीमित नहीं रहा है। इसमें करियर की अपार संभावनाएं है। योग में दिलचस्पी रखने वालों के लिए हम बता रहे हैं कोर्सेस और उससे जुड़ी करियर की संभावनाएं।

योग में 6 तरीके के करियर की संभावनाएं

1. योग टीचर :

  • एक योग टीचर बनने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.Ed. या B.P.Ed. की डिग्री होनी चाहिए। B.P.Ed. में एडमिशन लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम में 50% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद ही कैंडिडेट्स योग टीचर के लिए अप्लाई कर सकते है।

2. योग इंस्ट्रक्टर :

  • किसी भी इंस्टीट्यूशन से योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करके कैंडिडेट्स योग इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। इंस्ट्रक्टर बनकर कैंडिडेट्स विभिन्न योग संगठनों और सेंटर्स में काम कर सकते हैं।

3. योग थेरेपिस्ट :

  • किसी भी इंस्टीट्यूशन से योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करके कैंडिडेट्स योग थेरेपिस्ट बन सकते हैं।

4. योग इंस्टीट्यूशन्स का मैनेजमेंट :

  • योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स योग इंस्टीट्यूशन्स के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी उठा सकते हैं।

5. योग के प्रोडक्ट्स का बिजनेस :

  • योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स योग प्रोडक्ट्स का बिजनेस कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए योग में सर्टिफिकेट या डिग्री होना जरूरी नहीं है।

6. शुरू कर सकते हैं अपना स्टार्टअप :

  • योग सेक्टर में आप किसी के लिए पार्ट-टाइम काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का कुछ करना चाहते हैं तो आप खुद का योग सेंटर खोलकर अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *