प्रदेश में परिवहन … अब उड़नदस्तों पर लगेंगे कैमरे,रूट रहेंगे फिक्स !

बदनाम चौकियों पर सन्नाटा: अब उड़नदस्तों पर लगेंगे कैमरे,रूट रहेंगे फिक्स
प्रदेश में परिवहन जांच चौकियों को एक जुलाई से बंद करने के आदेश जारी होने के बाद अब चौकियों पर सन्नाटा है। उड़नदस्तों को परिवहन जांच चौकियों के विकल्प बनाने के क्रम में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। बल व संसाधनों के इंतजाम के लिए परिवहन मुख्यालय के अधिकारियों ने भोपाल डेरा डाल रखा है।
  1. परिवहन जांच चौकियों को किया बंद, चौकी बंद होने की जानकारी भी चस्पा
  2. उड़नदस्तों को स्थापित करने की तैयारियों को लेकर अधिकारी भोपाल में जमे
  3. वाहनों के आवागमन पर कोई रोकटोक फिलहाल नहीं है

उड़नदस्तों को परिवहन जांच चौकियों के विकल्प बनाने के क्रम में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। बल व संसाधनों के इंतजाम के लिए परिवहन मुख्यालय के अधिकारियों ने भोपाल डेरा डाल रखा है। सोमवार को भी इसको लेकर परिवहन आयुक्त की मौजूदगी में बैठक हुई। वहीं जिन होमगार्ड जवानों को परिवहन विभाग में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया, उन्होनें भी आमद दर्ज करा दी है। उड़नदस्तों के लिए वाहनों कैमरे लिए जाएंगे। अब उड़नदस्ते कैमरों से लैस रहे रहेंगे। इनके रूट भी फिक्स रखे जाएंगे।

बता दें कि लगातार परिवहन जांच चौकियों पर वसूली से लेकर वाहन चालकों व मालिकों को परेशान करने की शिकायतें मिल रहीं थी। इन जांच चौकियों को समाप्त कर हाइटेक व्यवस्था के तहत बजट व संसाधन का प्रस्ताव पहले शासन के पास भेजा गया था। जांच चौकियों को लेकर आल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन से लेकर विभिन्न संगठनों ने विरोध किया था। इसके बाद शासन की ओर से एक जुलाई को परिवहन जांच चौकियों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया।

यह रहे परिवहन चौकियों पर हाल
  • भिंड: इटावा रोड स्थित आरटीओ बेरियर सोमवार को पूरी तरह से बंद रहा। दोपहर दो बजे बेरियर पर बना आफिस बंद था। भारी वाहन तेजी से वहां से रहे थे। इन्हें रोका नहीं जा रहा था। बेरियर में मौजूद युवक सूरज ने बताया कि रात में आदेश आते ही अधिकारियों ने वाहन नहीं रोकने के निर्देश दिए थे। उसने बताया कि सिर्फ बेरियर आफिस की सुरक्षा के लिए बैठा हुआ है। बेरियर के बोर्ड पर कागज चस्पा दिया गया है।
  • दतिया: चिरूला में परिवहन जांच चौकी पर सन्नाटा था। यहां भी सूचना चस्पा कर दी गई थी कि परिवहन जांच चौकियों को शासन के आदेश से बंद कर दिया गया है। दो जवान यहां चौकी पर सुरक्षा को लेकर देखरेख कर रहे थे। वाहन बिना रोक टोक निकल रहे थे।
  • मुरैना: मुरैना में हाइवे पर ही परिवहन जांच चौकी जहां वाहनों की कतार लगी रहती थी वहां सब सूना पड़ा हुआ था। यहां चौकी पर जो खिड़कियां थीं वहां बंद लिखकर सूचना चिपका दी गई थी।
  • छतरपुर: छतरपुर के नौगांव, सागर-कानपुर हाइवे व क्रेशर मार्केट की छोटी चौकी यहां तीनों जगहों पर कोई भी जांच नहीं हो रही थी। नौगांव में परिवहन अधिकारी व अमला निगरानी के लिए खड़ा था। कोई जांच नहीं की जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *