नोएडा : UP रेरा ने 400 बिल्डर प्रोजेक्ट प्रमोटर को दी चेतावनी ?

UP रेरा ने 400 बिल्डर प्रोजेक्ट प्रमोटर को दी चेतावनी:इन सभी ने नक्शा और दस्तावेज नहीं जमा किए, “अबेएन्स” श्रेणी में रखा
नोएडा
ग्रेटरनोएडा स्थित यूपी रेरा का आफिस। - Dainik Bhaskar
ग्रेटरनोएडा स्थित यूपी रेरा का आफिस …

रेरा पदाधिकारियों ने शुक्रवार को 152वीं बैठक की। बैठक में निर्णय लिया गया कि जो प्रमोटर्स बार बार नोटिस भेजने के बाद भी रेरा पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड नहीं कर रहे उनको ‘अबेएन्स’ की श्रेणी में रखा जाए। साथ ही उन पर सख्त कार्यवाही की जाए।

ऐसे करीब 400 बिल्डर परियोजनाओं के प्रमोटर्स को चेतावनी दी गई है। प्रमोटर्स ने ये परियोजनाएं रेरा के शुरुआती दिनों में रजिस्टर्ड कराई थी। उन्हें 2018 से ही लगातार आगाह किया जा रहा था। परियोजना के दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड कर दें।

यह भी पाया गया कि इनमें से 160 परियोजनाओं के प्रमोटर्स द्वारा मानचित्र व भू-अभिलेख दोनों ही अपलोड नहीं किए गए हैं। रेरा द्वारा इन प्रमोटर्स को नोटिस जारी करके रेरा पोर्टल पर अभिलेख अपलोड करने के निर्देश दिए गए।

बार-बार की नोटिस के बाद भी महज 57 परियोजनाओं के प्रमोटर्स द्वारा स्पष्टीकरण दिया गया। ऐसे में उप्र रेरा की 152वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जिन परियोजनाओं के भू-अभिलेख व मानचित्र पोर्टल पर अपलोड नहीं किए गए हैं, उनके लिए पोर्टल पर “अबेएन्स” की श्रेणी बनाकर उसमें रखा जाए।

इस श्रेणी के बिल्डर से बायर्स रहेंगे सतर्क
रेरा के अध्यक्ष संजय भूस रेड्‌डी ने कहा कि अक्सर देखा गया कि बायर्स रेरा की साइट पर सिर्फ प्रमोटर का रजिस्ट्रेशन देखकर ही विश्वास कर लेते है। जबकि दस्तावेज नहीं डालकर प्रमोटर अपनी खामियों को छिपा लेते है। अबेएन्स की श्रेणी होने से बायर्स को काफी आसानी हो जाएगी। उनको पता लग सकेगा कि कौन का प्रमोटर ठीक है और दस्तावेज छिपा रहा है।

जारी किया गया अलर्ट
रेरा ने स्पष्ट कहा कि जिन प्रमोटर को अबेएन्स की श्रेणी में रखा जा रहा है। उन परियोजना में निवेश करने से बचा। अन्यथा भविष्य मं किसी भी प्रकार का धोखा हा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *