Cabs में महिलाओं को कैसे मिलेगी सुरक्षा?

Cabs में महिलाओं को कैसे मिलेगी सुरक्षा? कोलकाता-मुंबई की घटना के बाद जान लें ये ट्रिक्स
Women Safety Features In Cabs: कोलकाता डॉक्टर केस के बाद महिलाओं की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा बन गया है. कैब से सफर के दौरान आप अपनी राइड को कैसे सुरक्षित बना सकते हैं, यहां जानिए.
Women Safety In Cabs: पूरे देश को पश्चिम बंगाल की राजधानी में हुई की घटना ने हिलाकर रख दिया है. कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक ट्रेनी डॉक्टर साथ भयानक हादसा हुआ. इस घटना के संबंध में रेप और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है. वहीं देशभर में इस घटना के विरोध में प्रोटेस्ट किया जा रहा है. कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में हुई इस घटना ने महिला सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं.

महिला हो या पुरुष, आज के समय में हर कोई कैब सर्विस का इस्तेमाल आने-जाने के लिए करता है. लेकिन कैब्स का इस्तेमाल करते वक्त भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. कई कैब सर्विस देने वाली कंपनी एप के माध्यम से अपने यूजर्स के लिए सेफ्टी फीचर्स को अपडेट करती रहती हैं. लेकिन इन फीचर्स से आज भी कई लोग अंजान हैं.

कैब राइड्स को कैसे बनाएं सुरक्षित?

अगर आप दिन या रात किसी भी वक्त सफर करने के लिए कैब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके एप में क्या-क्या सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

  • अगर आप कैब राइड के उबर (Uber) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले एप की सेटिंग्स में जाएं. इस ऑप्शन में जाने के बाद Safety Preferences पर क्लिक करें.
  • इस ऑप्शन में जाने के बाद आपको तीन सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे. इसमें एक सेफ्टी चेक-इन के लिए है. दूसरा रिकॉर्ड ऑडियो और तीसरा शेयर ट्रिप स्टेटस. इन तीनों ऑप्शन के आगे बने बॉक्स पर टिक कर दें.
  • इसके साथ ही नीचे जाकर ऑल राइड्स पर क्लिक करें. इससे आपकी सभी राइड्स के लिए ये तीनों फीचर्स शामिल कर दिए जाएंगे.
सेफ्टी फीचर्स से फायदा

इससे ये फायदा होगा कि अगर आपकी किसी गलत रास्ते पर जा रही है या अचानक काफी समय के लिए रुक गई है तो सेफ्टी चेक-इन फीचर के जरिए उबर आपकी राइड को ट्रैक करेगा. अगर आपको ऐसा लग रहा है कि कैब में कुछ दिक्कत है या आपकी जान खतरे में है, तो आप एप से भी 100 नंबर डायल कर सकते हैं, जिससे आपकी कार की GPS टैकिंग ऑटोमेटिक ही पुलिस तक पहुंच जाती है.

इसके साथ ही आपकी गाड़ी में रिकॉर्डिंग फीचर के जरिए आपकी कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. साथ ही हर राइड के साथ आपके किसी जानने वाले के पास गाड़ी की जानकारी और GPS इंफॉर्मेशन भी चली जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *