MP: कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, SC/ST वर्ग के रेप और हत्या पीड़ितों को देगी आर्थिक मदद

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने राज्य के एससी/एसटी वर्ग के रेप और हत्या पीड़ितों को 1 से 8 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है.

भोपाल: मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार बलात्कार और हत्या के मामलों में एससी/एसटी वर्ग के पीड़ितों को आर्थिक मदद मुहैया कराएगी.

कमलनाथ सरकार के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने बलात्कार और हत्या के मामलों में एससी/एसटी वर्ग के पीड़ितों को 1 से 8 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद देगी.

पीसी शर्मा ने कहा कि एससी/एसटी वर्ग के मृतक की पत्नी या फिर अन्य आश्रितों को नौकरी मिलने तक सरकार की ओर से 5 हजार रुपए प्रतिमाह की मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि एफआईआर दर्ज होते ही 25% धनराशि पीड़ित या उसके परिजनों को मिल जाएगी. वहीं, पीड़ित के बच्चों के पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का खर्चा भी राज्य सरकार उठाएगी.

पीसी शर्मा ने एक अन्य घोषणा में कहा कि कमलनाथ सरकार राज्य में ‘कॉलेज चलो अभियान’ चलाएगी. इसके अंतर्गत स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज नहीं जाने वाले छात्रों को आगे की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *