लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का आगाज आज, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अगले पांच दिनों तक चलने वाली एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी ‘डिफेंस एक्सपो-2020’ का आगाज आज से हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर 1:30 बजे इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे। रक्षा प्रदर्शनी में देश की 856 कम्पनियां व विदेश के 172 कम्पनियां उपने रक्षा उत्पादों के साथ प्रतिभाग करने के लिए पहुंच चुकी हैं। इस दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, व सीडीएस संग तीनों सेना के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

लखनऊ के शहीद पथ के पास वृंदावन योजना के सेक्टर-15 में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो का यह 11वां संस्करण है। 43021 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में फैले डिफेंस एक्सपो की औपचारिक शुरुआत तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1:30 बजे करेंगे लेकिन इससे पहले सुबह 9 बजे से ही कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी। ट्रेड एण्ड बिजनेस विजिट के लिए प्रदर्शनी खुल जाएगी। सुबह 9:30 बजे से एक बजे तक तीन अलग-अलग हाल में रक्षा विषयों से जुड़े तीन सेमिनार होंगे। औपचारिक उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री दोपहर 2:45 बजे प्रदर्शनी में शामिल कम्पनियों द्वारा लगाए स्टालों का अवलोकन करेंगे।

इसके बाद लाइव डेमो एरिया में थल सेना व वायु सेना के जाबांजी का प्रदर्शन होगा। आसमान में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान व हेलीकाप्टर भारतीय सेना की ताकत का प्रदर्शन करेंगे तो जमीन पर थल सेना टैंकों के माध्यम से अपनी बहादुरी का प्रदर्शन करेगी। इस दौरान 3:30 बजे स्किल डेवलपमेंट इन एविएशन एण्ड डिफेंस विषय पर सेमिनार भी आयोजित होगा। उधर कार्यक्रम का उद्घाटन होने के बाद अपराह्न 2:15 बजे गोमती रिवर फ्रंट पर भारतीय नौ सेना के कोस्टगार्ड व मार्कोज कमांडो भी विशाल समुद्र में सीमा की सुरक्षा के दौरान अपनाई जाने वाली रणनीति व कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *