देश में कोरोना के मरीज बढ़े, अब तक 324 पॉजिटिव मामले आए सामने

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के कई मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 324 हो गई। इससे पहले भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने शनिवार देर रात देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 315 बताई थी।

वहीं, देशभर में कोरोना की वजह से पीएम मोदी की तरफ से की गई जनता कर्फ्यू की अपील का अभूतपूर्व असर देखने को मिला है। सुबह सात बजे से जनता कर्फ्यू प्रभावी होने के बाद लोगों ने सामाजिक दूरी बनाए रखने की पहल के तहत खुद को घरों के भीतर ही सीमित रखा और सार्वजनिक परिवहन के कुछेक वाहन खाली सड़कों पर नजर आए।

पूरे देश में 7000 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमित लोगों में से 39 विदेशी नागरिक हैं। इन विदेशी नागरिकों में 17 इटली ,तीन फिलीपीन, दो ब्रिटेन और कनाडा, इंडोनेशिया एवं सिंगापुर के एक-एक नागरिक शामिल हैं। इस आंकड़े में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में दर्ज किए गए कुल चार लोगों की मौत के मामले भी शामिल हैं।

ANI

@ANI

Number of Coronavirus cases in India rises to 324: Ministry of Health and Family Welfare

Twitter पर छबि देखें
महाराष्ट्र में सर्वाधिक मामले 

कोरोना वायरस के देश में सर्वाधिक मामले शनिवार तक महाराष्ट्र में सामने आए थे। महाराष्ट्र में कोरोना विषाणु से 60 लोग संक्रमित हैं जिनमें तीन विदेशी नागरिक हैं। केरल में 43 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक हैं। दिल्ली में कोरोना के अभी तक 26 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक है। उत्तर प्रदेश में 24 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं। लद्दाख में अभी तक 13 और जम्मू-कश्मीर में चार लोग इससे संक्रमित हैं। तेलंगाना में संक्रमण के 21 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें 11 विदेशी हैं। राजस्थान में 17 मामले सामने आए हैं जिनमें दो विदेशी नागरिक हैं।

रोम से 263 भारतीय स्वादेश लाए गए

एयर इंडिया ने रोम में फंसे भारतीय को सुरक्षित वापस निकाल लिया है। रोम में फंसे 263 भारतीय छात्रों को रविवार को एयर इंडिया के विशेष विमान से नई दिल्ली के एयरपोर्ट पर लाया गया। भारत ने अभी तक विभिन्न देशों से 1800 से अधिक भारतीयों को निकाला है।

हेल्पेलाइन नंबर की लाइनें बढ़ेंगी

मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि केंद्र सरकार की हेल्पालाइन 1075 और 01123978046 की 145 लाइनें चल रही हैं। जल्द ही इनकी संख्या को बढ़ाया जाएगा।

सरकारी अस्पतालों में आज मॉक ड्रिल

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मंत्रालय की ओर से शनिवार को सभी राज्यों  के स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग से बैठक की गई। इसमें तय किया गया कि रविवार को मॉक ड्रिल करके कोरोना विषाणु से निपटने के लिए सरकारी अस्पेतालों की जांच की जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को हमने 1000 अस्पतालों के कर्मचारियों को इस आपात स्थिति के लिए तैयार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *