कोरोना: इन 8 शहरों में सबसे ज्यादा मामले, सिर्फ 10 दिन में एक लाख से ज्यादा केस

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण से मौत का आंकड़ा शनिवार को नौ हजार के पार हो गया. हर दिन रिकॉर्ड संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोगों की मौत के मामले में दुनिया का नौवां सर्वाधिक प्रभावित देश हो गया है. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बड़ी संख्या में संक्रमण वाले इलाकों में इसे रोकने के लिए कदमों की समीक्षा की. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से संक्रमण के मामलों के जो आंकड़े बताए गए हैं, उनके मुताबिक एक दिन में सर्वाधिक 14,000 से अधिक मामले सामने आए. देश में अब संक्रमण के कुल 3.13 लाख मामले हो गए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को देश में कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति की वरिष्ठ मंत्रियों और सीनियर अधिकारियों के साथ समीक्षा की. इसमें उन्होंने कोविड-19 की जांच, बिस्तरों की संख्या तथा प्रतिदिन सामने आ रहे संक्रमण के बड़ी संख्या में मामलों, खासकर बड़े शहरों में, को संभालने के लिए आवश्यक सेवाओं में इजाफा करने के बारे में बात की. कोरोना वायरस के कारण बने हालात के मद्देनजर पीएम मोदी 16 और 17 जून को मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिए बात करेंगे.

ये 8 शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित
समीक्षा बैठक के दौरान यह बात सामने आई कि कोविड-19 के कुल मामलों में से दो-तिहाई मामले पांच राज्‍यों में हैं और उनकी बहुत अधिक तादाद बड़े शहरों में है. मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, पुणे, इंदौर और कोलकाता वैश्विक महामारी से सर्वाधिक प्रभावित शहर हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, नीति आयोग के सदस्‍य और चिकित्‍सकीय आपात स्थिति प्रबंधन योजना से संबंधित अधि‍कारप्राप्‍त समूह के संयोजक डॉ. विनोद पॉल ने कोविड-19 की मौजूदा स्थिति और भावी परिदृश्‍य के बारे में विस्‍तृत प्रजेंटेशन दिया.

 

प्रधानमंत्री ने अस्‍पतालों में बेड/ अलग से बेड की शहर-और जिलावार जरूरतों से संबंधित अधिकारप्राप्‍त समूह की सिफारिशों का संज्ञान लिया. उन्होंने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों को राज्‍यों/संघशासित प्रदेशों के साथ परामर्श कर इमरजेंसी प्लान तैयार करने का निर्देश दिया. उन्‍होंने मंत्रालय को मॉनसून की शुरुआत के मद्देनजर उपयुक्‍त तैयारियां सुनिश्चित करने का भी परामर्श दिया.

No description available.

देश में महज 10 दिन में एक लाख मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में महज 10 दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दो लाख से बढ़कर तीन लाख के पार हो गए हैं. एक दिन में सर्वाधिक 11,458 मामले सामने आने से शनिवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,08,993 हो गए हैं, वहीं संक्रमण से 386 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 8,884 हो गई है.

हालांकि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक शनिवार रात 10 बजकर 50 मिनट तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 3.13 लाख मामले सामने आए हैं तथा मृतक संख्या 9,195 है. शुक्रवार रात से 14,700 से अधिक मामले बढ़े हैं तथा कम से कम 452 लोगों की मौत हुई है. हालांकि 1.6 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं और करीब 1.5 लाख लोगों का इलाज चल रहा है.

जॉन हॉपकिंन्स विश्वविद्यालय द्वारा जुटाए डेटा के मुताबिक संक्रमण के बाद ठीक होने की दर के मामले में भारत छठे स्थान पर है. संक्रमण के कारण मौत के मामले में भी भारत सर्वाधिक प्रभावित देशों में नौवें स्थान पर है। संक्रमण के कुल मामलों के लिहाज से भारत चौथे स्थान पर है.

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 3,427 नए मामले
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 3,427 नए मामले आए तथा 113 लोगों की मौत हुई. राज्य में संक्रमण के 1.04 लाख से अधिक मामले हैं तथा मृतक संख्या 3,830 है। अकेले मुंबई में 56,831 मामले तथा मृतक संख्या 2,113 है. गुजरात में 517 नए मामले आए तथा 33 लोगों की मौत हुई जिसके साथ कुल 23,079 मामले तथा मृतक संख्या 1,449 हो गई. तमिलनाडु में करीब 2,000 नए मामलों के साथ कुल 42,687 मामले हो गए. हरियाणा में शनिवार को संक्रमण के 415 नए मामले आए जिसके साथ राज्य में कुल 6,749 मामले हो गए. यहां आठ लोगों की मौत हुई जिनमें से छह बुरी तरह प्रभावित गुड़गांव से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *