वाहन-मशीनरी किराए वाली फाइलें गुम ननि ने अभी तक नहीं करवाई एफआईआर

ग्वालियर। निगम कार्यशाला में लगभग 6.5 करोड़ के बिना फाइल के वाहन-मशीनरी के भुगतान मामले को लेकर बवाल खड़ हो गया है। क्योंकि जानकारों की मानें तो पूरे मामले में जिम्मेदार अधिकारियों ने गड़बड़झाले के दौरान पोस्टिंग न होने वाले बाबू को संस्पेंड कर दिया है। साथ ही खुद को बचाने के लिए पुलिस को केवल एक पत्र पोस्ट कर लीपापोती का खेल जारी है। यहीं कारण है कि अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं करवाई गई है। निगम के आला अधिकारियों पर भी तलवार उठ रही है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में वाहन-मशीनरी किराए पर लेने हेतु टेंडर निकाले थे, लेकिन लोकसभा चुनाव आचार संहिता व मेयर के इस्तीफा देने के बाद वर्ष 2018-19 के लिए स्वीकृत दर से अनुबंधित फर्म ( मैसर्स तिवारी टूर एंड टेÑवल्स, मैसर्स सपना दा टूर एंड टैÑवल्स, मैसर्स एक्सीलेंट टूट एंड ट्रैवल्स) को निगम बजट में राशि 6.5 करोड़ से भुगतान हेतु 17 मार्च 2020 में प्रशासक एमबी ओझा को भेजने के लिए निगमायुक्त ने पत्र जारी किया। जिसमें बताया कि निगमायुक्त को केवल 2 करोड़ तक के व्यय स्वीकृति के अधिकारी है और फर्मों द्वारा प्रस्तुत देयक व्यय की सक्षम स्वीकृति न होने के कारण नहीं हो पा रहे है। सूत्रों का कहना है कि वाहन-मशीनरी को लेकर बीते दो साल से कार्यशाला में फाइलें गायब हैं और जिम्मेदार अधिकारी पुरानी दरों को आधार बनाकर भुगतान करवाते रहे हैं, जिसको लेकर मामले की शिकायत लोकायुक्त-ईओडब्ल्यू में भी की जा सकती है।

पुलिस पत्र भेजा, नहीं करवाई एफआईआर

फाइल गायब होने के मामले में कार्यशाला के जिम्मेदार अधिकारियों ने खुद को बचाने के लिए केवल एक पत्र पोस्ट से पहुंचाकर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़Þ लिया। अह्म बात यह है कि कार्यालय से फाइल गायब होने के महीनों–सालों बाद भी जिम्मेदारों ने एफआईआर नहीं करवाई है, जिसके बाद पूरी कार्यशाला में तैनात अधिकारियों पर सवाल उठ रहे हैं। वाहन-मशीनरी की फाइल बीते दो साल से गायब है और इस संबंध में पहले से तय चली आ रही दर स्वीकृत है और उसी पर भुगतान होते रहे हैं।

तीन महिने बाद बताया की फाइल हैं गुम 
निगम कार्यशाला से वाहन-मशीनरी के किराये पर लेकर भुगतान के मामले में सचिव को 17 मार्च 2020 में पत्र लिखा गया था और दूसरे ही दिन सचिव ने प्रभारी कार्यपालन यंत्री कार्यशाला नगर निगम को पत्र लिखकर मूल प्रकरण के साथ सम्पूर्ण मामले की जानकारी मांग ली। परन्तु कार्यशाला में गड़बड़झाले की जानकारी 12 जून 2020 को भेजी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *