राज्य में कोरोना के 17,837 केस; 58 जिलों के अस्पताल संक्रमण से सुरक्षित मिले, योगी ने सर्विलांस पूरा करने के लिए कहा

लखनऊ. प्रदेश में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। रविवार को 24 घंटे के भीतर 596 केस सामने आए। इसे मिलाकर अब कुल मरीजों की संख्या 17,837 हो गई है। वहीं, 22 मरीजों की कोरोना से मौत भी हो गई। मृतकों में कानपुर के तीन, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर व इटावा में दो-दो और गाजियाबाद, हापुड़, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, मथुरा, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, बदायूं, झांसी व फर्रुखाबाद का एक-एक व्यक्ति शामिल है। प्रदेश में अब तक 551 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है। राहत की बात यह है कि, रविवार को प्रदेश में एक साथ 626 मरीज ठीक होकर घर लौटे। नोएडा से 162 और 49 मरीज गाजियाबाद में ठीक हुए। इसे मिलाकर अब ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 10,995 हो गई है।

इन जिलों में मिले नए मरीज
गाजियाबाद में 56, नोएडा में 49, कानपुर नगर में 36, लखनऊ में 34, मेरठ में 24, बाराबंकी में 22, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर में 21-21, मुरादाबाद, बरेली में 20-20, बुलंदशहर, हाथरस, बागपत में 18-18, हापुड़, कन्नौज में 17-17, अयोध्या में 15, बस्ती में 13, अलीगढ़, एटा में 12-12, बलिया, मऊ में 10-10, प्रयागराज में 9, लखीमपुर खीरी, इटावा, हरदोई, भदोही, मैनपुर में 08-08, फर्रुखाबाद में 07, सहारनपुर में 06, फिरोजाबाद, संभल, मिर्जापुर, औरैया, गोंडा में 05-05, वाराणसी, जालौन, अमेठी में 04-04, बिजनौर, मथुरा, गोरखपुर, महाराजगंज, पीलीभीत, शाहजहांपुर, उन्नाव, बदायूं में 03-03, जौनपुर, सुल्तानपुर, अमरोहा, सीतापुर, चंदौली, सोनभद्र, ललितपुर में 02-02 और आगरा, देवरिया, बलरामपुर, श्रावस्ती, बांदा में एक-एक मरीज मिला है।

सीएम ने सर्विलांस पूरा करने का निर्देश दिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सर्विलांस को और मजबूत करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा- कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्यान दिया जाए। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि आशा वर्कर्स के द्वारा अब तक 17.93 लाख प्रवासी श्रमिकों का सर्वे हो चुका है। जिनमें संदिग्ध लक्षण मिले हैं, उनकी सैंपलिंग हो रही है। सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को इस माह के आखिर तक सर्वे पूरा करने का निर्देश दिया है।

17 जिलों में फ्रंटलाइन वर्कर्स में मिला कोरोना पॉजिटिव

कोरोनावायरस की जंग में अहम भूमिका निभा रहे स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों के फ्रंटलाइन वर्कर्स में संक्रमण की आशंकाओं का पता लगाने के लिए रैंडम सर्वे कराया। इसमें प्रदेश के 668 अस्पतालों को शामिल किया गया था। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, स्टॉफ, गार्ड, ओपीडी स्टॉफ आदि जो सबसे मरीजों के संपर्क में आते हैं, उनकी सैंपलिंग की गई। कुल 4577 सैंपल में से 51 सैंपल कोरोना पॉजिटिव आए हैं। ये 17 जिलों से संबंधित हैं। वहीं, 58 जिलों के अस्पताल संक्रमण से सुरक्षित मिले हैं।

यहां जिलों में मिला संक्रमण
मऊ, संतकबीरनगर, शामली, मुजफ्फरनगर, सुल्तानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, मैनपुरी, कानपुर नगर, बागपत, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद, अमरोहा, गोंडा, जालौन के अस्पतालों में संक्रमण मिला है। अब संबंधित अस्पतालों को सैनिटाइज कर बाकी स्टॉफ की भी सैंपलिंग के निर्देश दिए गए हैं।

आज शाम चार बजे एक्टिव हो जाएगा 112 मुख्यालय
यूपी 112 मुख्यालय में छह कर्मियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद भवन को सील कर दिया गया था। लेकिन आज शाम चार बजे से यूपी 112 मुख्यालय फिर से एक्टिव हो जाएगा। एडीजी असीम अरुण ने बताया कि, रविवार को पूरे मुख्यालय को सैनिटाइज किया गया। वर्तमान में एक तिहाई कॉलटेकर की कॉल रिसीव की जा रही हैं। मुख्यालय की क्षमता 670 कॉल टेकर की है। वर्तमान में 140 कॉल टेकर वर्क फ्रॉम होम हैं ओर एक शिफ्ट में 40 कॉल टेकर प्रयागराज स्थित यूपी 112 मिरर सेंटर से कॉल रिसीव कर रही हैं।

बस्ती: मुंबई से आ रही ट्रेन में मिले 23 संदिग्ध
रेलवे स्टेशन पर रविवार को बांद्रा से मुजफ्फरपुर को जाने वाले ट्रेन संख्या 09037 के कोच नंबर एस-9 में कोरोना के 23 संदिग्ध यात्रा करते हुए मिले। यह सभी कोरोना संदिग्ध मुंबई से बस्ती पहुंचे थे। आरपीएफ इंस्पेक्टर नरेंद्र यादव ने बताया कि, इन यात्रियों के एक परिवारीजन मुंबई के अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि, इस ट्रेन में कोरोना के संदिग्ध यात्रा कर रहे हें। सभी एक ही परिवार के हैं। सभी को ट्रेन के पहुंचने पर उतार लिया गया। उन्हें कोविड केयर सेंटर भानपुर पहुंचाया गया। यहां सैंपल लिए गए हैं। अभी जांच रिपोर्ट नहीं आई है।

 

वाराणसी: 14 नए केस, एक की मौत
जिले में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर बढ़ने लगी है। रविवार देर रात तक आए परिणामों में 14 नए केस सामने आए। एक संक्रमित की मौत भी हो गई। अब तक यहां 13 संक्रमितों की मौत हुई है। जबकि 332 संक्रमित मिल चुके हैं। हालांकि, राहत की बात है कि, अब तक 233 मरीज ठीक हो चुके हैं। महज 86 मरीज एक्टिव हैं। नए संक्रमितों में मुम्बई से लौटी महिला डॉक्टर समेत 7 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं यात्रियों से गुलजार रहने वाला कैंट रेलवे स्टेशन, लहरतारा कैंट फ्लाई ओवर पर सुबह सन्नाटा पसरा रहा। कोरोना संक्रमण के चलते लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *