MP: राज्य सरकार ने CM के लिए खरीदा 60 करोड़ का नया 7 सीटर एयरक्राफ्ट, जानें खासियत

जल्द ही मध्यप्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  को आप नए 7 सीटर एयरक्राफ्ट (Aircraft) में उड़ते हुए देखेंग

राज्य सरकार ने 60 करोड़ में खरीदा नया विमान

मध्यप्रदेश सरकार का नया उड़नखटोला मंगलवार शाम भोपाल में स्टेट हैंगर पर लैंड हुआ. अमेरिकी कंपनी बीच क्राफ्ट का यह विमान करीब 60 करोड़ रुपए में खरीदा गया है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ये विमान एयरक्राफ्ट बी-250 है, जबकि इसके पूर्व जिस विमान को प्रदेश सरकार ने बेचा था. वो बी-200 था. नए विमान की अधिकतम गति 575 किमी प्रतिघंटा है.

क्या है नए विमान की खासियत?

इस विमान की लंबाई 43 फिट है. यह 35 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है. सरकार ने अपना पुराना विमान बी-200 गुजरात (Gujarat) की एक कंपनी को करीब 8 करोड़ में बेचा है. पुराना विमान अमेरिका से साल 2002 में खरीदा गया था. सरकार के पास पहले से 2013 में खरीदा गया एक हेलीकॉप्टर है. ये नया विमान आने के बाद सरकारी के पास एक विमान और एक हेलीकाप्टर हैं.

बीजेपी सरकार के तीसरे कार्यकाल में शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने 100 करोड़ रुपए का जेट खरीदने का प्रस्ताव पास किया था, जिसके बाद कांग्रेस सरकार आने पर इस फैसले को बदल दिया गया था. कमलनाथ अमूमन सभी जगह अपने निजी प्लेन से ही आवाजाही करते थे.

जेट एयरक्राफ्ट की जगह खरीदा गया B-250

तत्कालीन सीएम कमलनाथ (Kamalnath) का कहना था कि जेट का एयरक्राफ्ट बहुत महंगा है और इसके उपयोग के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर ज़्यादातर ज़िलों में नहीं है. ऐसे में इसकी जगह बी-250 प्लेन खरीदने का निर्णय लिया गया, जिसकी कीमत जेट से लगभग आधी है. DGCA की सारी फॉर्मेलिटीज़ पूरी हो जाने के बाद जल्दी ही इस विमान को सरकारी बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *