युवाओं पर हुआ Corona Lockdown का सबसे ज्यादा असर, 2 करोड़ ने गंवाई नौकरी: सर्वे

कोरोना वायरस महामारी (Corona) और फिर उसकी वजह से लगा लॉकडाउन (Corona Lockdown) मानो युवा पीढ़ी को किसी बुरे सपने की तरह हमेशा याद रहेगा. एक सर्वे में पता चला है कि वेतनभोगी नौकरियां कर रहे 22 प्रतिशत लोगों पर लॉकडाउन का बुरा असर हुआ है. युवाओं पर इसका ज्यादा बुरा असर बताया गया है. सर्वे के मुताबिक, इस बीच करीब 2 करोड़ नौकरियां गईं.

युवाओं पर लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक, यह सर्वे सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (CMIE) ने किया है. सर्वे के मुताबिक अप्रैल-जुलाई 2020 के बीच 40 साल से कम उम्र के 19.6 मिलियन ( 1 करोड़ 96 लाख) लोगों ने नौकरी गंवाई. युवाओं के लिए नौकरी कम होने के अलग-अलग कारण बताए गए हैं.

CMIE के सीईओ महेश व्यास कहते हैं कि दरअसल, युवाओं के पास अनुभव कम होता है. शुरुआती वक्त में तो कंपनियां ऐसे लोगों में निवेश करती हैं. लेकिन स्लोडाउन के वक्त ऐसे कर्मचारियों को लेने से बचती हैं जिन्हें काम सिखाना पड़े.

महेश व्यास कहते हैं कि नॉन सैलरी (असंगठित) वाले कामों में फिलहाल जुलाई 2020 तेजी आ गई है. लेकिन सैलरी वाली नौकरियों की हालत अभी नहीं सुधरी है. असंगठित या अनौपचारिक रोजगार के बारे में महेश व्यास कहते हैं कि 2019-20 में यह 317.6 मिलियन था जो जुलाई 2020 में बढ़कर 325.6 मिलियन को गया. यानी असंगठित क्षेत्र में 2.5 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली. वहीं सैलरी वाले नौकरी में 22 प्रतिशत नौकरियों की गिरावट आई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *