भ्रष्ट खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना ने 10 वर्षों में कितना IT रिटर्न भरा इसकी जांच होगी

भोपाल: भ्रष्ट जिला खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में चल रही जांच में लोकायुक्त पुलिस ने आयकर विभाग को पत्र लिखकर

यह जानकारी मांगी है कि उन्होंने बीते 10 वर्षों में कितना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश शासन ने खनिज साधन विभाग,  इंदौर एवं श्योपुर के कलेक्टरों को पत्र लिख प्रदीप खन्ना के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति इकट्ठा करने के मामले में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

 

प्रदीप खन्ना पर कस सकता है ED और IT का शिकंंजा
सूत्रों की मानें तो आगामी दिनों में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) और आयकर विभाग (Income Tax Department) भी प्रदीप खन्ना के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं. खन्ना के बैंक खातों की जानकारी भी प्राप्त होनी बाकी है. लोकायुक्त कार्यालय ने जिला पंजीयन कार्यालय को पत्र लिख पूछा है​ कि उनके परिजनों के नाम कितनी संपत्ति दर्ज है. प्रदीप खन्ना के माउंटबर्ग कॉलोनी स्थित बंगले की मौजूदा कीमत 1.41 करोड़ रुपए आंकी गई है, उन्होंने 1.12 करोड़ रुपए इस बंगले की सजावट में खर्च किए हैं, जबकि उनकी सालाना कमाई 75 लाख रुपए है. इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखकर आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा भी खन्ना पर कस सकता है.

खन्ना के ठिकानों पर लोकायुक्त पुलिस ने की छापेमारी
आपको बता दें कि प्रदीप खन्ना मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में खनिज अधिकारी पद पर तैनात हैं. बीते 1 सितंबर को उनके भोपाल और इंदौर स्थित ठिकानों पर लोकायुक्त पुलिस की टीम ने छापेमारी की, जिसमें कई करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति का खुलासा हुआ. लोकायुक्त पुलिस के उपाधीक्षक (डीएसपी) प्रवीण सिंह बघेल ने बताया था कि खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना के खिलाफ भ्रष्ट तरीकों से संपत्ति अर्जित करने की शिकायतें मिली थीं. इसके बाद इंदौर और भोपाल में उनके दो ठिकानों पर छापे मारे गए.

श्योपुर कलेक्टर की जांच में भी दोषी पाए गए थे खन्ना
​श्योपुर कलेक्टर ने भी प्रदीप खन्ना की संपत्तियों और कमाई के जरिए की जांच कराई थी, जिसमें उनके द्वारा अवैध खनन करवाने का मामला सामने आया था. लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत के कारण खन्ना पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी थी. प्रदीप खन्ना की शह पर रेवती रेंज की पहाड़ियों में इतना अवैध खनन हुआ कि बीएसएफ की सुरक्षा खतरे में पड़ गई. इसी प्रकार अलवासा, धनखेड़ी और अन्य पहाड़ियों से कितना अवैध खनन हुआ. अब लोकायुक्त पुलिस ने खन्ना पर शिकंजा कस उनके द्वारा आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का खुलासा किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *