कोरोना महामारी को लेकर WHO ने किया 11 सदस्यीय पैनल का गठन, भारत की पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन भी शामिल

गुरुवार को महामारी की तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वतंत्र पैनल ने पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को दुनिया भर के 11 पैनलिस्टों में से एक के रूप में नियुक्त किया। पैनल के दो प्रमुखों, न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलाफ ने सूदन की नियुक्ति कै फैसला लिया है। हालांकि भारत में इस मामले पर  प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

हिन्दुस्तान टाइम्स को इस बात का पता चलता है कि भारत ने इस पद के लिए पूर्व विदेश सचिव विजय गोखले की सिफारिश की थी।

इस सप्ताह के शुरू में अध्यक्षों की एक बैठक में, हेलेन क्लार्क को यह बताया गया है कि सूदन का सरकारी मंत्रालय के प्रमुख के रूप में अनुभव जिसने महामारी को लेकर की प्रतिक्रिया का नेतृत्व किया है, वह उसे नौकरी के लिए अधिक अनुकूल बनाता है।

भारत जैसे सदस्य देशों को अपने उम्मीदवारों को नामित करने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन को अपने उम्मीदवार चुनने की स्वतंत्रता थी, जैसा कि उन्होंने सूदन के साथ किया था।

तीन सितंबर को जारी अपनी प्रेस विज्ञप्ति में, पैनल ने कहा कि जब उसने 120 से अधिक लोगों की समीक्षा की, तो उसने कौशल पर आधारित अंतिम नियुक्तियां कीं, जिसमें प्रकोप प्रतिक्रिया में विशेषज्ञता, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों का प्रबंधन करना, युवाओं में नेतृत्व और सामुदायिक जुड़ाव, सामाजिक- आर्थिक विश्लेषणात्मक क्षमताओं, डब्ल्यूएचओ सहित अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के बारे में ज्ञान और इसी तरह की अंतर्राष्ट्रीय प्रक्रियाओं से अनुभव शामिल है।

गौरतलब है कि विज्ञप्ति में कहा गया है, “सभी पैनल सदस्य अपनी व्यक्तिगत क्षमता में काम करेंगे और अपनी सरकार या विशिष्ट संगठनात्मक हितों का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे।” प्रतिष्ठित पैनल में ब्रिटेन के पूर्व विदेश सचिव डेविड मिलिबैंड भी सदस्य के रूप में हैं। उनकी पहली बैठक 17 सितंबर को है और मई 2021 तक अपेक्षित रिपोर्ट में, पैनल को यह पता चलने की उम्मीद है कि महामारी कैसे उभरी और देशों को बंद क्यों किया गया।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का कहना है कि गोखले का नाम प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा कई कारणों से साफ कर दिया गया था। उनमें से एक यह है कि गोखले ने चीन में राजदूत के रूप में कार्य किया है और विदेश सचिव के रूप में भी। भारत उन 62 देशों में शामिल है, जिन्होंने कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर आरोप लगाते हुए आरोप लगाया है, जहां वायरस के बारे में जानकारी छुपाने के लिए इसका प्रकोप शुरू हुआ है।

प्रीति सूदन ने अपनी नियुक्ति की पृष्ठभूमि के बारे में शनिवार को कहा, ”मुझे इस बारे में कुछ भी पता नहीं है। मैंने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया है।” सूदन की नियुक्ति लेकर क्लार्क ने सिफारिथ की थी, जिन्होंने मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य के लिए साझेदारी के बोर्ड में भारतीय अधिकारी के साथ काम किया था। एचटी ने गोखले से भी इस मामले में प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर दावा किया कि क्लार्क ने नियुक्ति करने से पहले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से बात की और भारत की पसंद को वीटो करने का कारण बताया। स्वास्थ्य मंत्री को इस साल मई में डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

एचटी ने इस मामले पर प्रधान मंत्री कार्यालय और हर्षवर्धन से भी बात करने की कोशिश की, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। डब्लूएचओ के एक प्रवक्ता ने कहा, “महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए स्वतंत्र पैनल के सदस्यों का चयन, एलेन जॉनसन सर्लिफ़ और न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था।,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *