पीएम मोदी आज फिर बिहार को देंगे तोहफा, तीन बड़ी पेट्रोलियम परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पेट्रोलियम सेक्टर से जुड़े तीन प्रमुख प्रोजेक्ट का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे. शनिवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था, ”कल का दिन बिहार की विकास यात्रा के लिए अहम है. दोपहर 12 बजे पेट्रोलियम सेक्टर से जुड़े तीन प्रमुख प्रोजेक्ट राष्ट्र को समर्पित करूंगा. इनमें पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का दुर्गापुर-बांका खंड और दो एलपीजी बॉटलिंग प्लांट शामिल हैं.”

 

इनकी स्थापना पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के संरक्षण में पीएसयू कंपनियां इंडियन ऑयल और एचपीसीएल द्वारा की गई है. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे.

नए एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र तक विस्तार

इंडियन ऑयल द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर लंबा दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का भाग है, जिसके लिए प्रधानमंत्री ने 17 फरवरी, 2019 को शिलान्यास किया था. दुर्गापुर-बांका खंड वर्तमान 679 किलोमीटर लंबी पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का बिहार में बांका में स्थित नए एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र तक विस्तार है.

एलपीजी इंजेक्शन सुविधा मिलने लगेगी

पाइपलाइन तीन राज्यों पश्चिम बंगाल (60 किमी), झारखंड (98 किमी) और बिहार (35 किमी) से होकर गुजरती है. वर्तमान में पारादीप रिफाइनरी, हल्दिया रिफाइनरी और आईपीपीएल हल्दिया से पाइपलाइन व्यवस्था में एलपीजी डाली जा सकती है. इस परियोजना का निर्माण पूरा होने पर पारादीप इम्पोर्ट टर्मिनल और बरौनी रिफाइनरी से भी एलपीजी इंजेक्शन सुविधा मिलने लगेगी.

131.75 करोड़ रुपये से बॉटलिंग संयंत्र का निर्माण

केंद्र सरकार का कहना है कि इंडियन ऑयल के बांका स्थित एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से राज्य में एलपीजी की बढ़ती मांग को पूरा करने में बिहार की ‘आत्म निर्भरता’ बढ़ेगी. बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों को सेवाएं देने के लिए 131.75 करोड़ रुपये के निवेश से इस बॉटलिंग संयंत्र का निर्माण किया गया है.

साथ ही इससे झारखंड के गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज और पाकुर जिलों को भी आपूर्ति होगी. 1800 एमटी की एलपीजी भंडारण क्षमता और प्रति दिन 40,000 सिलिंडरों की बोटलिंग क्षमता के साथ यह संयंत्र बिहार में बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *