आज 70वीं बार ‘मन की बात’ करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, इन मुद्दों पर कर सकते हैं संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम (PM Modi Mann Ki Baat) के जरिए आज फिर देश को संबोधित करेंगे. मन की बात कार्यक्रम का यह 70वां संस्करण होगा. हर बार की तरह पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे (Mann Ki Baat Timing) देश को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ने महीने की शुरुआत में लोगों से सोशल मीडिया पर ‘मन की बात’ के लिए सुझाव मांगे थे, जिन मुद्दों पर वो बात कर सकें.

प्रधानमंत्री मोदी आज कोरोना पर बात कर सकते हैं. इसमें वह आ रहे त्योहारों के दौरान सावधानी बरतने को कह सकते हैं. कृषि कानूनों पर विवाद खत्म नही हुआ है. वह इसपर भी बात कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लोगों से कहा था कि वो NaMo या MyGov ऐप का इस्तेमाल करके या 1800-11-7800 पर कॉल करके अपने संदेशों को रिकॉर्ड करके भेज सकते हैं. सुझावों के भेजने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर थी.

कृषि बिलों पर की थी बात

कृषि बिलों के पारित होने के बाद पिछले महीने ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने अपनी सरकार के फैसले के बचाव किया था. उन्होंने कहा था कि वो किसानों को अपनी फसल अपनी मर्जी से कहीं भी और किसी को भी बेचने की स्वतंत्रता देकर लाभ पहुंचाना चाहते हैं और बिचौलियों को कृषि व्यापार से बाहर करना चाहते हैं.

कृषि बिलों के पारित होने के दौरान सरकार की ओर से कहा गया था कि इससे किसानों तक बाजार की पहुंच को व्यापाक बनाया जाएगा. विपक्षी पार्टियों ने इन बिलों को कॉर्पोरेट के अनुकूल और किसान विरोधी बताया था. ‘मन की बात’ के 69वें संस्करण में प्रधानमंत्री (PM Modi Mann Ki Baat) ने आने वाले दिनों की ऐतिहासिक घटनाओं को भी याद किया था. इसमें भगत सिंह जयंती, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती और लाल बहादुर जयंती शामिल थी.

उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि अगर पिछली सरकारों ने महात्मा गांधी के आर्थिक दर्शन का पालन किया होता तो उन्हें ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान शुरू करने की जरूरत ही नहीं पड़ती. देश बहुत पहले ही आत्मनिर्भर हो जाता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *