अनलॉक 5.0’ में मिली छूट फिर भी दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल, केजरीवाल का फैसला

कोरोना (Corona) महामारी के चलते देश में लगे लॉकडाउन (Lockdown) से हर क्षेत्र की रफ्तार धम गई थी. स्कूल से लेकर दफ्तर और बस से लेकर रेलवे सभी ने अपनी सेवाएं रोक दी थी. हालांकि पहले लॉकडाउन में मिली ढील और फिर अनलॉक (Unlock) में चरणबद्ध तरीके से मिली छूट के बाद जिंदगी पटरी पर लौटती दिख रही है. कई राज्यों ने केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. वहीं दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने फिलहाल स्कूलों को खोले जाने की संभावनाओं से इनकार किया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल स्कूलों को खोले जाने की संभावनाओं से इनकार कर दिया. एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि फिलहाल स्कूल नहीं खुल रहे हैं. बता दें कि सरकार ने पहले घोषणा की थी कि स्कूल कोविड-19 महामारी के चलते 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे.

मालूम हो कि देश में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी 16 मार्च से बंद हैं. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उपाय के तहत देशभर में क्लासेस को बंद करने की घोषणा की थी. महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन 25 मार्च को लगाया गया था. लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से ढील देने के बाद ‘अनलॉक’ के अलग-अलग चरणों में कई पाबंदियों में ढील दी गई है लेकिन कई राज्यों में स्कूल-कॉलेद अभी भी बंद हैं.

हालांकि ‘अनलॉक 5.0’ में राज्यों को चरणबद्ध तरीके से और केंद्र की गाइडलाइंस का पालन करते हुए स्कूलों को खोलने की छूट दी गई थी. पहले स्कूलों को 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर नौवीं से बारहवीं के छात्रों को स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई थी लेकिन दिल्ली सरकार ने उसके विरूद्ध निर्णय लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *