मुंगेर गोलीकांड: अबतक 16 FIR, पुलिस और CISF समेत 100 से ज्यादा लोगों पर केस

मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान श्रद्धालुओं पर लाठी चार्ज और गोलीकांड  और इसके दो दिन बाद 29 अक्टूबर को हुए उपद्रव में अब तक कुल 16 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। 26 अक्टूबर की रात प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए घटना को लेकर 7 और 29 अक्टूबर की घटना को लेकर 9 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। वहीं पुलिस, सीआईएसएफ सहित 100 से अधिक लोगों पर एफआईआर दर्ज करायी गयी है। इन प्राथमिकियों में एक मृतक अनुराग के पिता की ओर से भी दर्ज कराया गया है।

उधर श्रद्धालुओं पर लाठी बरसाने वाले एक गैर पुलिस कुमार कृष्ण पर प्राथमिकी दर्ज होने के बाद जांच के लिए गठित एसआईटी ने जांच शुरू कर दी है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में सफेद टी शर्ट में श्रद्धालुओं पर लाठी बरसते जिस शख्स का चेहरा सामने आया था उसे ही कुमार कृष्ण बताया जा रहा है। यह भी बताया जा रहा है कि वह पूर्व एसपी लिपि सिंह का नजदीकी था। उसे ही घटना का मास्टर माइंड बताया जा रहा है।

सिर्फ एक लापता का मिला आवेदन
दुर्गा प्रतिमा विसर्जन की घटना के बाद कई लोगों के गायब होने की चर्चा को एसपी मानवजीत सिंह ने खारिज करते हुए कहा कि यह अफवाह है। ऐसा रहता तो परिवार के लोग चुप नहीं बैठते। खड़गपुर के एक युवक उत्तम कुमार के लापता होने की जानकारी मिली है। शामपुर सहायक थाना में प्राथमिकी दर्ज कर उसकी खोज की जा रही है। उत्तम कुमार का सात दिन बीत जाने के बाद भी कोई सुराग नहीं मिल पाया है। परिजनों के द्वारा काफी खोजबीन के बाद अब  सब्र टूटने लगा है।

लापता युवक के भाई ने गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया
परिजन अनहोनी की आशंका से सहमे हैं। लापता युवक के भाई रुस्तम ने शामपुर सहायक थाना में आवेदन देकर गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया  है। शामपुर सहायक थाना पुलिस ने मामले की गंभीरता से लेते हुए काफी खोजबीन कर रही है। लापता युवक के घर पहुंचकर परिजनों से पूछताछ की है। लापता युवक लडुई गांव के  पूर्व मुखिया अनिल कुमार यादव का पुत्र है। लापता युवक के भाई रुस्तम कुमार और चचेरे भाई मुकेश कुमार यादव ने बताया कि उत्तम 26 अक्टूबर को दिन में मेला देखने मुंगेर जाने की बात कह कर घर से निकला था।  सात दिन बीत गए लेकिन  पता नहीं चल पाया है। इधर लापता उत्तम के पिता अनिल कुमार यादव, मां, पत्नी, तीन बच्चे और परिवार के अन्य सदस्यों का ऱो-रोकर बुरा हाल है। ग्रामीण जितेंद्र यादव, मलखान बिंद आदि ने प्रशासन से लापता युवक के खेज करने की मांग की है।

एसपी मानवजीत सिंह ने कहा कि कुमार कृष्ण नामक एक प्राइवेट व्यक्ति का सत्यापन किया जा रहा है। कुल 16 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। उनके नेतृत्व में सीआईटी का गठन किया गया है। हर बिंदु पर जांच की जाएगी। वैज्ञानिक अनुसंधान में साक्ष्य मिलने पर ही किसी की गिरफ्तारी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *