भारत में गैरकानूनी तरीके से घुसने की कोशिश कर रहे 14 विदेशी गिरफ्तार, रोहिंग्या समुदाय से होने की आशंका

भारत में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले 14 विदेशियों को अगरतला-नई दिल्ली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस से गिरफ्तार किया गया है. इस बात की संभावना जताई गई है कि ये विदेशी रोहिंग्या समुदाय (Rohingya) के हैं जो बांग्लादेश से आए हैं. नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रेलवे की सुरक्षा हेल्पलाइन 182 प्रभावी साबित हुई और उसी के चलते इन लोगों की गिरफ्तारी हो सकी.

प्रवक्ता ने बताया कि 24 नवंबर को रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) के अलिपुरदुआर सुरक्षा नियंत्रण कक्ष (Security Control Room) में हेल्पलाइन नंबर पर एक यात्री ने फोन कर कुछ अन्य यात्रियों द्वारा दुर्व्यवहार की शिकायत की थी, जिसके बाद RPF अधिकारियों ने घटना की जानकारी रेलगाड़ी के अगले स्टॉप न्यू जलपाईगुड़ी के अधिकारियों को दी.

पूछताछ में यह बात आई सामने

ट्रेन के स्टेशन पहुंचने पर यात्रियों से पूछताछ की गई तो पता चला कि वे सभी फर्जी नामों पर यात्रा कर रहे थे. उन सभी के टिकट की डिटेल्ट देखने पर पता चला कि वे सभी झूठे नामों से यात्रा कर रहे थे. प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि ये सभी लोग बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में स्थित शरणार्थी शिविर (Refugee camp) से भागकर आए थे और भारत में प्रवेश कर गए. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों को मजिस्ट्रेट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *