पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव का ऐलान आज, ECI शाम 4.30 बजे करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग आज पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल समेत 4 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज होने जा रही है। शाम 4.30 बजे चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। पाचों राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। अप्रैल और मई के दौरान पांचों राज्यों में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है।

कम से कम 2 चरणों में असम के चुनाव होने की संभावना है और 5-6 चरणों में पश्चिम बंगाल के चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि आधिकारिक तौर पर शाम 4.30 बजे प्रेस वार्ता होगी और उसी में पता चलेगा कि किस राज्य में कब चुनाव होना है और कितने चरणों में चुनाव कराया जाएगा। चुनाव आयोग के सामने पाचों राज्यों में शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर बड़ी चुनौती होगी।

4 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में 2016 में हुए विधानसभा चुनाव मई में संप्पन हुए थे और मई में ही नतीजे घोषित हुए थे। 2016 में असम में भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई थी जबकि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस, तमिलनाडु में एआईएडीएमके, केरल में लेफ्ट पार्टियों और पुडुचेरी में कांग्रेस की जीत हुई थी। इस बार देखना होगा कि कौन सी पार्टी किस राज्य में जीत प्राप्त करती है।

2016 में भारतीय जनता पार्टी का विस्तार उतना नहीं था और पार्टी सिर्फ असम में ही जीत प्राप्त कर सकी थी लेकिन इस बार भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में अपने संगठन को बहुत मजबूत किया है और माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनावों में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी के बीच होगा। असम में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी तथा कांग्रेस के बीच होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *