संसद के मॉनसून सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, PM मोदी भी होंगे शामिल

संसद के मॉनसून सत्र पर थोड़ी देर में सर्वदलीय बैठक शुरू होने वाली है। ये मीटिंग सरकार ने बुलाई है जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

नई दिल्ली: संसद के मॉनसून सत्र पर थोड़ी देर में सर्वदलीय बैठक शुरू होने वाली है। ये मीटिंग सरकार ने बुलाई है जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। मॉनसून सत्र बिना किसी रुकावट के चले, सत्र का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा जनता की भलाई के लिए हो इस मकसद से सरकार ने सभी दलों की मीटिंग बुलाई है। संसद के मॉनसून सत्र से पहले आज बैठकों का दिन है। आज कुल 5 अहम बैठकें हैं। कल से शुरू हो रहा मॉनसून सत्र 13 अगस्त तक चलेगा।

मॉनसून सत्र पर आज नॉनस्टॉप मीटिंग्स हैं। इस समय सर्वदलीय बैठक होने वाली है और इसे सरकार ने बुलाया है। दोपहर 3 बजे एनडीए नेताओं की मीटिंग होनी है। शाम 4 बजे लोकसभा में तमाम पार्टियों के नेताओं संग स्पीकर ओम बिरला बैठक करेंगे। शाम 6 बजे कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की भी मीटिंग है इसे सोनिया गांधी संबोधित करेंगी।

मॉनसून सत्र में सरकार के एजेंडे में कई अहम बिल हैं जिनमें डीएनए टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल, पैरेंट्स-सीनियर सिटीजन्स मेंटेनेंस-वेलफेयर बिल, जुवेनाइल जस्टिस अमेंडमेंट बिल, सरोगेरी रेगुलेशन बिल, इन्सॉल्वेंसी-बैंकरप्सी कोड अमेंडमेंट बिल, पेंशन फंड रेगुलेटरी-डेवलपमेंट अथॉरिटी अमेंडमेंट बिल, आवश्यक रक्षा सेवा बिल, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज अमेंडमेंट बिल, इलेक्ट्रिसिटी अमेंडमेंट बिल शामिल हैं। इनके अलावा कुछ सांसदों की तरफ से पॉपुलेशन और यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे प्राइवेट बिल भी लाए जा सकते हैं।

सरकार का जोर लंबित बिलों को पास कराने पर होगा तो विपक्ष कोरोना, वैक्सीनेशन, किसान आंदोलन, बेरोजगारी, महंगाई, चीन, अफगानिस्तान और को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। हालांकि, सरकार ने भी विपक्ष के आरोपों का लॉजिक के साथ जोरदार जवाब देने की तैयारी पहले से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *