डायल-100 सेवा:38% वाहन खराब, हाइवे पर वारदात होने पर जल्दी नहीं पहुंच पाती पुलिस

  • गैरेज का ‌40 लाख बकाया इसलिए नहीं हो रहा मेंटेनेंस

जिले में कानून व्यवस्था एवं दुर्घटना एवं झगड़े की स्थिति में पुलिस का रिस्पांस टाइम बेहतर करने के लिए शुरू की गई डायल 100 सेवा की गाड़ियां अब ऑफ रोड होने लगी हैं। जिले में 45 में से 17 डायल 100 वाहन ऑफ रोड हाे चुके हैं।

शिवपुरी में 27 में से 10 वाहन ऑफ रोड हैं। इसी तरह भिंड में 20 में से 6, मुरैना में 20 में से 7 वाहन ऑफ रोड हैं। पुरानी कंपनी का टेंडर खत्म हो जाने व नई कंपनी के टेंडर पर स्टे हो जाने के कारण पूरे प्रदेश में एफआरवी वाहनों की यह स्थिति बनी हुई है।

प्रदेश में घटना स्थल पर पहुंचने के लिए पुलिस का रिस्पांस टाइम बेहतर करने के लिए डायल-100 सेवा 2015 में शुरू की गई थी। जिले में 45 डायल-100 वाहन शहर व देहात में तैनात थे। इनमें से पिछले सप्ताह तक 17 वाहन ऑफ रोड थे, जिनमें से 5 वाहन दुरुस्त कर महत्वपूर्ण पाइंट पर तैनात किए गए लेकिन 12 अब भी ऑफ रोड हैं। शहर में 8 एवं देहात में 4 वाहन खराब है। हाइवे पर मोहना, आंतरी चौराहा, डबरा एव बिलौआ में डायल-100 सेवा के वाहन ऑफ रोड हैं।

शासन से नहीं मिला पैसा इसलिए बकाया बढ़ा

डायल-100 सेवा का संचालन कर रही कंपनी का शहर के तीन गैरेज का बकाया 40 लाख रुपए तक पहुंच गया है। बकाया बढ़ने पर जब एक गैरेज ने मेंटेनेंस बंद किया तब कंपनी ने दूसरे गैरेज पर वाहनों का उधारी पर मेंटेनेंस कराया। जिले में तीन गैरेज का 20 लाख रुपए, 17 लाख एवं 3 लाख रुपए का बिल बकाया है। जिम्मेदारों का कहना है कि शासन से समय पर भुगतान नहीं मिलने के कारण ये बकाया हुआ है।

मार्च 2020 में खत्म हो चुका है टेंडर, नए टेंडर का विवाद काेर्ट में

डायल-100 सेवा की शुरूआत 2015 में बीबीजी कंपनी ने पांच वर्ष के लिए शुरू की थी। कंपनी का कार्यकाल 31 मार्च 2020 में खत्म हो चुका है। कंपनी का कार्यकाल खत्म होने के दौरान ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से कंपनी का कार्यकाल तीन माह के लिए बढ़ाया गया। लगातार कार्यकाल बढ़ाने के बाद फरवरी में नए टेंडर कराए गए जो अशोका बिल्डकॉन कंपनी को मिला, लेकिन इस टेंडर पर जीवीके कंपनी ने आपत्ति दर्ज कराते हुए न्यायालय में याचिका पेश की जिस पर नई कंपनी को टेंडर दिए जाने की प्रक्रिया पर स्टे कर दिया गया है।

कंपनी के अफसर व मुख्यालय को पत्र लिखा है

डायल-100 सेवा के वाहन ठीक से मेंटेनेंस न होने के कारण ऑफ रोड हो रहे हैं। इस संबंध में कंपनी के अधिकारियों व मुख्यालय को पत्र लिखा गया है। खराब वाहनों के मेंटेनेंस की व्यवस्था की जा रही है।
– अमित सांघी, पुलिस अधीक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *