बड़ी खबर- धामपुर शुगर मिल्स पर लगा 20 करोड़ रुपये जुर्माना, अब क्या होगा निवेशकों पर असर

NGT-National Green Tribunal ने देश की बड़ी शुगर मिल कंपनी DSM- Dhampur Sugar Mill पर 20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उत्तर प्रदेश में धामपुर शुगर मिल्स लिमिटेड की चार यूनिट पर पर्यावरण कानूनों के लगातार उल्लंघन के चलते 20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ का कहना है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) द्वारा दायर विभिन्न निरीक्षण  रिपोर्ट को देखकर ये साफ पता चल रहा है कि कंपनी की वजह से पर्यावरण को काफी समय से नुकसान हुआ है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस खबर से कंपनी के शेयर पर दबाव देखने को मिल सकता है. मंगलवार की सुबह शेयर में गिरावट की आशंका है.

लगा 20 करोड़ रुपये का जुर्माना

एनजीटी ने धामपुर चीनी मिल की उत्तर प्रदेश के जिले संभल में स्थित यूनिट पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा जिला बिजनौर, धामपुर डिस्टलरी इकाई, जिला बिजनौर एवं धामपुर चीनी मिल, मीरगंज, जिला बरेली पर भी नियमों के उल्लंघन के बाद जुर्माना लगाया गया है. कोर्ट ने आदेश दिया है कि एक सितंबर 2021 से 30 दिनों में जुर्माने की रकम का भुगतान करना है.

क्या होगा शेयर पर असर

एसकॉर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल का कहना है कि इस खबर के शेयर मंगलवार के शुरुआती कारोबार में शेयर पर निगेटिव असर हो सकता है. हालांकि, गन्ने का पिराई सीजन शुरू ही होने वाला है. ऐसे में लॉन्ग टर्म में शेयर पर दांव लगाया जा सकता है.

धामपुर शुगर मिल्स के शेयर का प्रदर्शन
शेयर  1 हफ्ता 1 महीना 1 साल 3 साल
धामपुर शुगर मिल्स -3.73% -6.28% 80.64% 259%
धामपुर शुगर के तिमाही नतीजे

अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा 3 फीसदी गिरकर 43.58 करोड़ रुपये रहा. वहीं, कंपनी की आमदनी 1098 करोड़ रुपये से गिरकर 880.28 करोड़ रुपये पर आ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *