ग्वालियर में ऊर्जामंत्री की नई पहल, भ्रष्टाचार शिकायत पेटी:भ्रष्ट अफसरों की शिकायत के लिए ऊर्जामंत्री ने लगवाई पेटी, बोले- बेखौफ होकर इस पेटी में शिकायत डालो, एक्शन मैं लूंगा

  •  हर माह की पहली तारीख को खोली जाएगी पेटी

यदि ग्वालियर में आपको बिजली विभाग, या अन्य किसी विभाग का कोई अफसर, कर्मचारी परेशान कर रहा है। साथ ही आपके काम की फाइल को महीनों से लटकाए हुए है तो परेशान न हों। अब ऐसे अफसरों के खिलाफ खुलकर कोई शिकायत करने की जरूरत भी नहीं है। बस आपको एक चिट्‌ठी में अपनी पूरी परेशानी लिखने के बाद यह शिकायत पत्र ऊर्जा मंत्री के बंगले पर लगी शिकायत पेटी में डालना होगा। यह शिकायत ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के पास पहुंचेगी और वह इस पर तत्काल एक्शन लेंगे। ऐसा ऊर्जामंत्री ने दावा किया है। ऊर्जामंत्री तोमर बोले हैं कि बेखौफ होकर इस पेटी में शिकायत डालो, एक्शन मैं लूंगा। यह बॉक्स या पेटी ऐसी शिकायतों को लेकर है जिनको खुले मंच पर नहीं किया जा सकता है। प्रदेश सरकार के किसी भी मंत्री द्वारा इस तरह की पहल अभी तक नहीं की गई है। भ्रष्टाचार रोकने यह अपने आप में अनूठी पहल है।

किसी भी विभाग में यदि कोई परेशान कर रहा है तो इस पेटी में करें गुमनाम शिकायत
किसी भी विभाग में यदि कोई परेशान कर रहा है तो इस पेटी में करें गुमनाम शिकायत

ग्वालियर में बुधवार को ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जिले को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए नया कदम उठाया है। उन्होंने रेसकोर्स रोड स्थित अपने 38 नंबर बंगले पर भ्रष्टाचार निवारण शिकायत पेटी लगवाई है। यह पेटी को लगवाने के पीछे उनका मकसद सिर्फ इतना है कि लोग विभागों में बैठे अफसरों और कर्मचारियों से काफी परेशान है। पर उनकी खुलकर शिकायत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में यह शिकायत पेटी उनके लिए सटीक विकल्प होगी। यही लोग गुमनाम चिट्‌ठी इस पेटी में डाल सकते हैं। जिसमें विभाग,अफसर का नाम, पद और किस तरह वह परेशान कर रहा है या भ्रष्टाचार कर रहा है उसकी डिटेल के साथ शिकायत की जाएगी। हर महीने इस पेटी को खोला जाएगा। खुद ऊर्जामंत्री तोमर की निगरानी में इन सभी शिकायतों की जांच होगी और जिन अफसरों के खिलाफ शिकायत आई है उनसे जवाब तलब किया जाएगा।
हर महीने खुलेगी पेटी
– ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि यह भ्रष्टाचार शिकायत निवारण पेटी को हर महीने की 1 तारीख को मेरी खुद की निगरानी में खोला जाएगा। इसमें जितनी भी शिकायतें आएंगी। उनको लिस्ट कर अफसरों को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया जाएगा। उनसे इस शिकायत पर पूछा जाएगा कि उनका क्या कहना है। इतना ही नहीं बार-बार किसी अफसर की शिकायत आती है तो कड़ा एक्शन भी लिया जाएगा।
सबसे ज्यादा लोगा बिजली विभाग से हैं परेशान
– ऊर्जामंत्री ने भ्रष्ट अफसरों पर एक्शन लेने के लिए शिकायत पेटी तो लगवा दी है, लेकिन यहां ध्यान दिलाने वाली बात यह है कि सबसे ज्यादा लोग परेशान उनके ही बिजली विभाग से हैं। आंकलित खपत, बिल ज्यादा आना, मीटर स्पीड में भागना, बिल एडजस्ट आदि कई काम ऐसे हैं जिनके लिए लोगों को कई दिनों तक चक्कर लगाने पड़ते हैं। यह तो मान लीजिए कि इस बॉक्स में सबसे ज्यादा शिकायत ऊर्जामंत्री के विभाग की आनी है।
ऊर्जामंत्री ने क्या कहा
– मेरा मकसद इस पेटी को लगवाने का सिर्फ इतना ही है कि जो लोग खुलकर शिकायत नहीं कर सकते हैं वह इस पेटी में गुमनाम शिकायत कर सकते हैं। शिकायत सही होगी तो मेरा वादा है। एक्शन मैं लूंगा।
प्रद्युम्न सिंह तोमर, ऊर्जामंत्री प्रदेश सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *