मुरैना के टोल बैरियर से निकल गईं बिना टोल दिए काफिले की सैकड़ों गाड़ियां, रोकने की हिम्मत नहीं जुटा पाए कर्मचारी

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के रोड शो के दौरान मुरैना टोल बैरियर पर एक भी गाड़ी को नहीं रोका जा सका। रोड शो में शामिल सैकड़ों चार पहिया गाड़ियां व अन्य वाहन धड़ल्ले से िबना टोल टैक्स चुकाए निकल गए। लोगों का कहना है कि अगर इसी टोल बैरियर पर आम आदमी का वाहन बिना टोल निकलता तो टोल कर्मचारी मारपीट तक करने पर उतारू हो जाते हैं। बुधवार को मंत्री सिंधिया का रोड शो हुआ था। यहां बता दें, रोड शो मुरैना के राजघाट से शुरु हुआ था तथा ग्वालियर पहुंचा था। इस मौके पर काफिले में लगभग हजार वाहन थे जिनमें तीन सैकड़ा के लगभग चार पहिया वाहन शामिल थे। नियमानुसार इस टोल पर एक वाहन से एक तरफ का 70 रुपया टोल टैक्स वसूला जाता है। इस प्रकार तीन सैकड़ा वाहन का शुल्क 21 हजार रुपए बैठता है। यह वही टोल बैरियर हैं जहां 70 रुपए के लिए यहां के कर्मचारी वाहन चालकों के साथ मारपीट पर उतर आते हैं, लेकिन मंत्री सिंधिया के काफिले के दौरान टोल प्रबंधक सहित सभी कर्मचारी एक तरफ लाइन लगाकर सम्मान की मुद्रा में एक तरफ खड़े दिखाई दिए।

टोल से गुजरते रोड शो के वाहन
टोल से गुजरते रोड शो के वाहन

जाम में फंसे रहे सैकड़ों वाहन
यहां बता दें, कि रोड शो के दौरान राजघाट से राजस्थान की तरफ तथा इधर ग्वालियर में सैकड़ों की संख्या में वाहन जाम में फंसे रहे। जब रोड शो खत्म हो गया तब कहीं जाकर इन वाहनों को निकलने दिया गया। देर शाम तक यह वाहन निकल सके।
लोगों ने कहा यह होती है बादशाहत
जिस समय केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का काफिला गुजर रहा था। उस समय वहां आम नागरिक भी खड़े सब देख रहे थे। जब सिंधिया के काफिले के वाहन दनदनाते हुए बिना टोल टैक्स चुकाए निकले तो वहां खड़े लोगों से न रहा गया और उनके मुंह से अनायास निकल ही पड़ा कि देखो, इसे कहते हैं बादशाहत, एक भी गाड़ी को रोकने की हिम्मत नहीं पड़ी टोल वालों की।

टोल से निकलते काफिले के वाहन
टोल से निकलते काफिले के वाहन

इन वाहनों को रहती है टोल टैक्स में छूट
यहां बता दें, कि डिफेंस के वाहन, एम्बूलेंस, वीआईपी वाहन, अग्निशमन वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जा सकता है। इसके अलावा परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता, महावीर चक्र, अशोक चक्र, शौर्य चक्र आदि प्राप्त अधिकारी जिन्हें सक्षम अधिकारी द्ारा फोटोयुक्त पहचान पत्र जारी किया जाता है, उनसे टोल टैक्स नहीं वसूला जा सकता है।
100 मीटर से अधिक लंबे जाम पर नहीं वसूल सकते टोल टैक्स
यहां बता दें, कि नए नियम के मुताबिक अगर किसी टोल प्लाजा पर 100 मीटर से अधिक लंबा जाम लगा है या फिर टोल टैक्स वसूलने में 10 सेकेण्ड से अधिक का समय लग गया हो तो उससे टोल टैक्स नहीं वसूला जा सकता है।
महाराज की शान में कैसे करें गुस्ताखी
टोल मैनेजर आरएसपी यादव से जब लोगों ने पूछा कि अब बिना टोल चुकाए ये वाहन कैसे गुजर रहे हैं, तुम्हारे कर्मचारियों ने रोका क्यों नहीं, इस पर वह कोई जवाब नहीं दे सके। केवल यह कहकर रह गए कि सभी में फास्ट टेग लगा हुआ था, केवल कुछ गाड़ियों में ही नहीं लगा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *