मढ़ियों पर पत्थर माफिया की बुरी नजर:मुरैना के पड़ावली गांव में जिन चट्‌टानों पर छोटे मंदिर, उन्हें बारूद लगाकर उड़ा रहे माफिया; अवैध खनन पर प्रशासन मौन

मुरैना के पुरातत्व महत्व के ग्राम पड़ावली में माफिया सक्रिय हैं। माफिया यहां अवैध खनन कर रहे हैं। इस खनन से पुरातत्व महत्व के छोटे मंदिरों (मढ़ियों) को खतरा उत्पन्न हो गया है। माफिया ने कई बीघा जमीन में मौजूद चट्‌टानों को बारूद से उड़ा दिया।

बारूद से चट्‌टानों को उड़ाया जा रहा है, इसके बावजूद न तो वन विभाग ने इसकी खबर ली और न ही पुलिस ने। यहां खनन माफिया पूरी तरह सक्रिय हैं। यह लोग दिन हो या रात लगातार खनन कर रहे हैं। इनके खनन से पुरातत्व महत्व के मंदिरों को खतरा उत्पन्न हो गया है।

एक दिन पहले चट्‌टान में बारूद लगाई।
एक दिन पहले चट्‌टान में बारूद लगाई।

यह है मामला
वन विभाग को खबर मिली की ग्राम पड़ावली गांव में पुरातत्व महत्व की इमारतों के पास मौजूद चट्‌टानों को ब्लास्टिंग कर उड़ाया जा रहा है। इस पर विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने देखा। उन्हें वहां कई गड्‌ढे मिले, जिनमें से पत्थर का अवैध खनन किया गया था। विभाग ने निचले स्तर के अमले से कहा कि गड्‌ढों को भर दें। जेसीबी ने कुछ गड्‌ढों को भर दिया। इसके बावजूद खनन चालू है और माफिया लगातार खनन कर रहे हैं।

बारूद लगाने से फट गई चट्‌टान।
बारूद लगाने से फट गई चट्‌टान।

औपचारिकता कर रहा विभाग
पढ़ावली गांव पुरातात्विक महत्व का पर्यटन स्थल है। मुरैना के मितावली, पड़ावली, ककनमठ, चौंसठ योगिनी मंदिर तथा सिंहौनियां की पहचान न केवल मध्य प्रदेश बल्कि पूरे भारत में हैं। यहां हर साल दूर-दूर से पर्यटक इसे देखने आते हैं। चौसठ योगिनी के मंदिर का आकार हमारे देश की संसद जैसा ही है। लिहाजा पुरातत्व की दृष्टि से इसका महत्व अधिक है। यहां छोटी-छोटी मढ़ी यानि मंदिर बने हुए हैं। यह मंदिर चट्‌टानों पर बने हैं। बता दें, कि हाल ही में एक मढ़ी जिस चट्टान पर बनी हुई है, उस चट्‌टान को ही बारूद से उड़ा दिया गया। इससे मढ़ी के गिरने का खतरा उत्पन्न हो गया है।

25 सितंबर को चट्‌टान पूरी तरह खत्म मिली
25 सितंबर को चट्‌टान पूरी तरह खत्म मिली

कहते हैं अधिकारी
पड़ावली में अवैध खनन की मुझे जानकारी नहीं है। यह बहुत की गंभीर मामला है। मैं इसकी शिकायत जिला प्रशासन से करूंगा।
– अशोक शर्मा, जिला पुरातत्व अधिकारी, मुरैना

ब्लास्टिंग कर खनन करने से हुए गड्‌ढे।
ब्लास्टिंग कर खनन करने से हुए गड्‌ढे।

अगर पड़ावली गांव में अवैध खनन करके नुकसान पहुंचाया जा रहा है तो इसकी जांच के लिए तुरंत अधिकारियों के दल को भेजा जाएगा। जो जिम्मेदार लोग हैं, उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी।
– बक्की कार्तिकेयन, कलेक्टर

चट्‌टानें तोड़ने से निकले पत्थरों के टुकड़े।
चट्‌टानें तोड़ने से निकले पत्थरों के टुकड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *