भिंड पुलिस ने अवैध खाद की जब्त:यूपी से डीएपी, यूरिया की बोरियां ब्लैक होने के लिए आई भिंड, मुनाफाखाेर कर रहे थे कालाबाजारी

भिंड जिले में खाद की किल्लत बनी हुई है। खाद की कमी के दौर में बिचौलिया मुनाफाखोरी करने से पीछे नहीं हट रहे है। वे, खाद को किसानों को महंगे दामों में बेचने की फिराक के चलते यूपी से खाद लेकर आए है। ऐसे तीन वाहनों को भिंड पुलिस ने अलग-अलग थाना क्षेत्र में पकड़ा। यह कार्रवाई भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह के निर्देशन पर सीएसपी आनंद राय व डीएसपी मुख्यालय अरविंद शाह के नेतृत्व में की गई। भिंड पुलिस ने चेकिंग लगाकर चार स्थानों पर खाद से भरकर आ रहे अवैध वाहनों का जब्त किया।

डीएसपी अरविंद शाह के मुताबिक मुखबिर की सूचना पर ऊमरी व नया गांव के रास्ते होकर भिंड में ट्रक क्रमांक यूपी 84 ए 9752 आया था। यह वाहन सीतानगर बीटीआई तिराहे पर खाली हो रहा था, तभी पुलिस पहुंची। यह वाहन को पुलिस ने प्रभाकर पुत्र अभय राजावत निवासी बाराकलां की दुकान पर खाद की बोरियां खाली की जा रही थी। इस वाहन से डीएपी की बोरियां आई। जब पुलिस ने वाहन चालक व खाद बीज विक्रेता प्रभाकर से डीएपी खाद के कागज मांगे गए तो वो देने में अक्षम रहे। इसके बाद वैधानिक कार्रवाई की गई।

जब वाहन के चालक से दिनेश को पुलिस ने पकड़ा तो उसने बताया किया कि उमरी थाना एवं नयागांव में वाहन क्रमांक यूपी 84 टी 6351 जब्त किया गया। इस वाहन द्वारा 25 बोरी डीएपी की खादी की मिली। इस वाहन का चालक रविंद कुमार पुत्र बैचेलाल जिला मैनपुरी को पकड़कर पूछताछ की गई तो उसने बताया कि 125 बोरी ऊमरी रामकिशोर पुत्र मुन्ना उर्फ रणवीरसिह राजावत को 1400 रुपए की दर से बची है। जिसे 1 लाख 78 हजार रुपए प्राप्त हुए।

इसी क्रम में ऊमरी के श्याम विहारी के घर से 26 बोरी और मुन्नाराजावत के घर से 50 बोरी खाद बरामद हुई। ट्रक चालक रविंद्र कुमार ने पुलिस को बताया कि अटेर थाना क्षेत्र के ग्राम प्रतापपुरा में रामकुमार बरूआ की खाद की दुकान पर भी यूरिया और डीएपी खाद की बोरी बेच चुका है। वाहन चालक ने पुलिस केा बताया कि रामकुमार बरूआ की खाद की दुकान पर 150 बोरी यूरिया और 150 बोरी डीएपी बेच चुके है। अटेर पुलिस पर पहुंची तो यहां 6 बोरी डीएपी और 59 बोरी यूरिया मिला।

अवैध तौर पर खाद रखने पर हुई कार्रवाई।
अवैध तौर पर खाद रखने पर हुई कार्रवाई।

फूप पुलिस ने जब्त की खाद की बोरियां

थाना फूप पुलिस ने एक आयसर केंटर भी पकड़ा गया। यह वाहन में 300 बोरी यूरिया खाद की भरी थी। यह वाहन फूप के राम नगर कालोनी में रहने वाले खाद विक्रेता राकेश शर्मा पुत्र कृपाराम शर्मा के यहां खाली करने आया था। यह सूचना पर एसडीओपी अटेर सुरेंद्र सिंह तोमर ने छापामार कार्रवाई की जहां से पुलिस को 568 बोरी यूरिया खाद की मिली। आयसर केंटर के चालक सुरजीत सिंह पुत्र शिशुपाल यादव ने पुलिस को बतायाकि वो छह सौ बोरी यूरिया खाली कर चुका है। चालक ने यह भी बताया कि उसके साथ एक अन्य वाहन आया था जो कि यूरिया और डीएपी खाद को खाली करके वापस जा चुका है।

वाहन चालक ने बतायाकि की चार से पांच दिन पहले यूरिया और डीएपी व एनपीके खाद को देवेंद्र शर्मा पुत्र कृपाराम शर्मा के यहां खाली की थी। जहां से फूप थाना पुलिस ने 126 बोरी यूरिया और 40 बोरी डीएपी व 27 बोरी एनपीके की खाद बरामद की। इन चालककों ने बतायाकि यह तीनों वाहन आशीष पुत्र देवेंद्र गुप्ता बरनाल मैनपुरी के रहने वाले के है।

पुलिस ने जब्त किया

इस पूरी कार्रवाई में 266 बोरी डीएपी मोजेक, डीएपी आईपीएल, डीएपी जय किसान नवरत्ना कंपनी की बरामद की। इसके अलावा 694 बोरी यूरिया इफ्का कंपनी पकड़ा। पुलिस ने तीन आयशर केंटर वाहन व 1 लाख 76 हजार नकदी जब्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *