UP Assembly Election 2022: अयोध्या को सत्ता का केंद्र बनाना चाहती है BJP, इस सीट पर है मजबूत पकड़

अयोध्या सीट राजनीति के लिहाज से महत्वपूर्ण है. इस सीट पर सीएम योगी के चुनाव लड़ने की संभावनाएं तेज हो गई हैं.

उत्तर प्रदेश का  अयोध्या जनपद भगवान श्रीराम के लिए जाना जाता है. भगवान राम लला के दर्शन के लिए यहां हर दिन देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते है. वहीं यह नगरी सरयू नदी के किनारे बसी है. जनपद में राम मंदिर आंदोलन 1991 से शुरू हुआ. तब से अयोध्या का नाम पूरे विश्व में मशहूर हो गया. वैसे भी रामचरित मानस से लेकर पुराणों तक भगवान श्री राम की अयोध्या का जिक्र हर जगह मिलता है. वहीं राम मंदिर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यह विधानसभा सीट (Ayodhya Assembly Seat) और ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है.

अयोध्या जहां हिंदुओं की आस्था का एक बड़ा केंद्र है तो वहीं भाजपा इस बड़े केंद्र को धर्म के साथ राजनीती का बड़ा केंद्र बनाना चाहती है. बीजेपी इस केंद्र से  उत्तर प्रदेश की राजनीति को संचालित करने का सोच रही है. इसी वजह से 2022 में अयोध्या सीट (Ayodhya Assembly Seat) से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के चुनाव लड़ने की चर्चाएं तेज हो गई है. पिछले चुनाव में इस सीट पर भाजपा का कब्जा हो गया. जबकि 2012 में इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा।

राजनीतिक इतिहास

अयोध्या विधानसभा सीट (Ayodhya Assembly Seat) धर्म ही नहीं बल्कि राजनीति के लिए भी महत्वपूर्ण है. अब इस सीट पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चुनाव लड़ने की संभावनाएं तेज हो गई हैं. सीट के चुनाव इतिहास की बात तो 1991 से पहले इस सीट पर जनता दल, कांग्रेस का कब्ज़ा रहा है लेकिन फिर राम लहर में इस सीट पर 1991 में  भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह ने पहली जीत दर्ज की.

इसके बाद 1993, 1996, 2002, 2007 तक लगातार वह इस सीट (Ayodhya Assembly Seat) से विधायक निर्वाचित होते रहे. लेकिन 2012 में इस सीट पर लल्लू सिंह को हार का सामना करना पड़ा. समाजवादी पार्टी के तेज नारायण पांडे और पवन पांडे ने उन्हें 5405 मतों से शिकस्त दी. 2017 के विधानसभा चुनाव में फिर से इस सीट पर भाजपा के वेद प्रकाश गुप्ता का कब्जा हो गया. उन्होंने समाजवादी पार्टी के तेज नारायण पांडे और पवन पांडे को 50440 मतों से हराया.

कुल मतदाता – 316722

पुरुष मतदाता – 171217

महिला मतदाता – 145496

थर्ड जेंडर – 9

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *