पर्यटन के लिए पहचाना जाएगा ग्वालियर-चंबल ….सिंधिया बोले- हमने 9 थीम्स में पर्यटन के विकास पर बात की है; इंदौर के 56 भोग की तरह सेंटर हो

  • केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ली समीक्षा बैठक

केन्द्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार सुबह कलेक्ट्रेट में अफसरों के साथ ग्वालियर-चंबल अंचल में पयर्टन की तस्वीर पर विस्तृत चर्चा की है। इस पर स्मार्ट सिटी द्वारा प्रेजेंटेशन भी पेश की गई। इसमें करीब 9 पॉइंट पर पयर्टन को डवलप करने पर विचार किया गया है। बैठक में प्रेजेंटेशन से केन्द्रीय मंत्री सिंधिया संतुष्ट नजर आए और उन्होंने अपने सुझाव भी उसमें जुड़वाए।

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने स्पष्ट रूप से कहा है कि अब ग्वालियर-चंबल अंचल में 9 थीम या सर्किट (विरासत, पुराना इतिहास, वाइल्ड लाइफ,संगीत, MP टूरिज्म,धार्मिक पर्यटन, एडवेंचर, हस्त शिल्प व इवेंट कैलेंडर) पर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। यह 9 पॉइंट में विरासत से लेकर पुराना इतिहास, संगीत व एडवेंचर सभी को समाहित किया गया है।

इसके लिए ग्वालियर में खानपान रेस्टोरेंट का विकास होना चाहिए। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया का कहना था कि स्ट्रीट फूड व एक जगह सारे फूड मिले। ग्वालियर में इंदौर की 56 भोग मार्केट की तरह सेंटर होने चाहिए। केंद्रीय नागरिक एवं उड्‌डन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को एक बार फिर करीब 25 दिन बाद अंचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कलेक्टोरेट में प्रजेंटेशन की समीक्षा की है। यह प्रजेंटेशन 9 बिंदुओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था। इसमें वाटर टूरिज्म पर फोकस रहा। जैसे तिघरा व चंबल सफारी को जोड़ा गया है। जो प्रजेंटेशन सिंधिया के सामने पेश किया गया है, उसमें 9 सर्किंट थे।

प्रस्तावित पर्यटन की योजना में नार्थ, साउथ, हेरिटेज, कल्चर और संगीत के सर्किट पर काम कर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। प्रेजेंटेशन में केन्द्रीय मंत्री सिंधिय के अलावा कमिश्नर आशीष सक्सेना, आईजी ग्वालियर अविनाश शर्मा, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, एसपी अमित सांघी, सीईओ स्मार्ट सिटी जयति सिंह, कमिश्नर नगर निगम किशोर कान्याल मौजूद रहे।

इन 9 बिंदुओं पर किया जाएगा पर्यटन विकास
टूरिज्म कंसल्टेंट की नियुक्ति, टूरिज्म पुलिस, टूरिस्ट सर्किट (हेरिटेज, कल्चर, संगीत) एडवेंचर स्पोर्ट्स, स्थानीय पर्यटन, डिजिटल प्रेजेंस, स्थानीय कला व शिल्प, ब्रांडिंग की जाएगी। IITTM, टूरिस्ट गाइड, होटल संचालक, टूर ट्रैवल ऑपरेटर और इतिहासकारों व इवेंट कैलेंडर जैसे तानसेन समारोह को शामिल किया जाएगा।
ये रहेंगे पर्यटकों के लिए सर्किट:
नार्थ (उत्तर) सर्किट- मितावली, पड़ावली, ककनमठ्‌ठ, बटेश्वर मंदिर समूह, अटेर का किला, शनिचरा मंदिर व नरेश्वर।
दक्षिण पश्चिम (साउथ- वेस्ट): शिवपुरी, दतिया, चंदेरी, श्योपुर, सोनागिर व ओरछा को शामिल किया गया है।

हेरिटेज सर्किट
ग्वालियर दुर्ग, जयविलास पैलेस, सिंधिया राजपरिवार की छत्री, रानी लक्ष्मीबाई समाधि स्थल, मोतीमहल परिसर, मोहम्मद गौस का मकबरा और तानसेन की समाधि स्थल, गूजरी महल, सूर्य मंदिर।

म्यूजिक (संगीत) सर्किट
तानसेन जन्म स्थली बेहट, गूजरी महल, तानसेन समाधि स्थल, सरोद घर, स्मार्टसिटी डिजिटल म्यूजियम, वीर सावरकर सरोवर।

हॉट वलून और पर्यटन प्रवेश द्वार:
अटल द्वार, एयरपोर्ट रोड, बेला की बाबड़ी व मालवा कॉलेज।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *