UP Assembly Election 2022: विश्वनाथगंज विधानसभा सीट पर जिसकी जीत, उसी दल की बनती है सूबे में सरकार

2017 में विश्वनाथगंज सीट पर अपना दल (एस) की जीत दर्ज की थी. अपना दल ने 2014 के उपचुनाव में भी जीत दर्ज की थी

प्रतापगढ़ जनपद की विश्वनाथगंज विधानसभा सीट (Vishwanath Ganj Assembly Seat) 2012 के परिसीमन के बाद बनी. इससे पहले यह विधानसभा लक्ष्मणपुर व गड़वारा से जानी जाती थी. इस सीट के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस सीट से जिस दल का प्रत्याशी जीता है. उसी की सरकार बनती है. 2012 में इस सीट से सपा प्रत्याशी की जीत हुई तो प्रदेश में सपा की सरकार बनी. फिर 2017 में इस सीट (Vishwanath Ganj Assembly Seat) से अपना दल (एस) के प्रत्याशी की जीत हुई तो भाजपा की सरकार बनी. अपना दल (एस) भाजपा की सहयोगी पार्टी है. अभी तक के दोनों चुनावों से यही साबित होता है. आगे आने वाले 2022 के चुनाव में इस समीकरण की क्या हकीकत है यह चुनाव का परिणाम बताएगा.

राजनीतिक इतिहास

2012 में विश्वनाथगंज विधानसभा (Vishwanath Ganj Assembly Seat) पर पहली बार चुनाव लड़ा गया. इसमें समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राजाराम पांडे की जीत हुई थी. राजाराम पांडे ने बहुजन समाज पार्टी के सिंधुजा मिश्रा को इस चुनाव में हरा कर जीत दर्ज की. वो सपा सरकार में मंत्री भी बने लेकिन बाद में उनका बीमारी के चलते निधन हो गया. 2014 में लोकसभा चुनाव के साथ ही यहां उपचुनाव भी हुए, जिसमें भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) के प्रत्याशी डॉ. आरके वर्मा ने जीत दर्ज की. इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के राजाराम पांडे के पुत्र संजय पांडे को 48014 वोटों से शिकस्त दी.

2017 में इस सीट (Vishwanath Ganj Assembly Seat) से भाजपा से गठबंधन होने के कारण इस पर अपना दल के आरके वर्मा को प्रत्याशी बनाया गया. इससे पहले भी वह 2014 के मौजूदा विधायक रहे हैं. इस चुनाव में डॉ. आरके वर्मा को 81899 वोट मिले. उन्होंने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी संजय पांडे को 23358 वोटों से हरा दिया. संजय पांडे समाजवादी पार्टी में मंत्री रहे राजाराम पांडे के बेटे हैं.

जातीय समीकरण

विश्वनाथगंज विधानसभा सीट (Vishwanath Ganj Assembly Seat) पर सबसे ज्यादा कुर्मी वोटर हैं. इसके कारण इस सीट पर पिछले दो चुनावों से अपना दल (एस) के प्रत्याशी की जीत हो रही है. वहीं दूसरे नंबर पर ब्राह्मण जाति के मतदाता हैं जो किसी भी दल के प्रत्याशी की जीत में निर्णायक भूमिका अदा करते हैं.

कुल मतदाता – 350109

पुरुष मतदाता – 188762

महिला मतदाता – 161344

अन्य – 3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *