CM हेल्पलाइन पर शिकायत के बाद प्रशासन की टूटी नींद …..सिंध नदी का सीना चीर कर रेत को खींच रही थी पनडुब्बी, अफसरों ने 4 पनडुब्बियां की नष्ट

भिंड जिले के अमायन थाना क्षेत्र के अंतर्गत सिंध नदी का सीना चीर का रेत को खींचने वाली चार पनडुब्बियां को जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और खनिज विभाग के अफसरों ने छापामार कर पकड़ा। इन पनडुब्बियों को प्रशासनिक अफसरों ने नष्ट करने के लिए आग के हवाले कर नष्ट कराया। यह कार्रवाई सोमवार शाम करीब पांच बजे की है।

भिंड जिले में बारिश थमते ही सिंध नदी में अवैध रेत के उत्खनन का कारोबार जोरों पर शुरू हो चुका था। यहां नदी के बीच धारा से रेत को पनडुब्बियों के माध्यम से खींच जा रहा है। ऐसा किए जाने से नदी का स्वरूप बिगड़ रहा है। इस बात की शिकायत स्थानीय स्तर पर लंबे समय से जिला प्रशासन के अफसरों से की जा रही थी। जब प्रशासनिक अफसरों द्वारा कोई सुनवाई नहीं की गई तो स्थानीय लोगों द्वारा सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई गई थी। इसके बाद जिला प्रशासनिक अफसरों पर भोपाल में बैठे अफसरों द्वारा फटकर लगाते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद जिला स्तर पर पहली बार ज्वाइंट कार्रवाई की गई। इस टीम में एडीएम प्रवीण फुलपगारे, एएसपी कमलेश खरपुसे, डिप्टी कलेक्टर वरुण अवस्थी, थाना प्रभारी दीपेंद्र यादव सहित भारी पुलिस बल मौजूद रहा। इसके बाद मौके पर पहुंचे अफसरों को नदी के अंदर चार पनडुब्बियां मिली। इकसे बाद इन पनडुब्बियाें को नष्ट कराए जाने की कार्रवाई की गई।

सिंध नदी में पनडुब्बी नष्ट किए जाने की कार्रवाई।
सिंध नदी में पनडुब्बी नष्ट किए जाने की कार्रवाई।

खनिज विभाग में रेत माफियों की गहरी पकड़

यह कार्रवाई के दौरान सबसे गजब बात यह देखने को मिली कि प्रशासनिक अफसरों को रास्ते लगे रेत के ढेर कही नजर नहीं आए। इसके अलावा रास्ते में खड़े ट्रैक्टर-ट्रॉली, डंपर में भरी ओवर लोड रेत कही नहीं दिखी। अफसर सीधे नदी के घाट पर पहुंचे। यहां पहुंचने से पहले खनन माफिया घाट छोड़कर रवाना हो चुके थे। वे जेसीबी और लोडर जैसे वाहनों को भी निकाल ले गए। इसके बाद प्रशासनिक अफसरों को मौके पर अकेली पनडुब्बियां मिली। जिन्हें नष्ट किए जाने के बाद प्रशासनिक अफसरों ने स्वयं की पीठ थपथपाई। स्थानीय लोगों की बात को माने तो रेत माफियाओं की खनिज विभाग के अफसरों व पुलिस विभाग में गहरी पैठ है। इस वजह से उनके पास सुबह ही कार्रवई की सूचना लग चुकी थी। इसलिए वे नदी से लोडर व जेसीबी वाहन को निकलकर गांव में छिपा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *