यात्रियों की सुरक्षा से हो रहा है खिलवाड़ ..?

लापरवाही:2 हजार में से सिर्फ 323 वाहनों में लगी ट्रैकिंग डिवाइस व पैनिक बटन, यात्रियों की सुरक्षा से हो रहा है खिलवाड़….

लगभग 7 माह में जिले के 2 हजार वाहनों में से अब तक 323 वाहन मालिकों ने ही वीएलटीडी व पैनिक बटन लगवाया

परिवहन विभाग ने प्रदेश में स्कूल बस, यात्री बस व टैक्सी में 1 अप्रैल से बटन व व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी) लगवाना अनिवार्य कर दिया है। पहले इसकी अनिवार्यता 19 सितंबर 2022 से की गई थी, लेकिन डिवाइस लगवाने के लिए पर्याप्त एजेंसी नहीं होने के कारण वाहन चालकों को इसमें छूट प्रदान कर दी थी। लगभग 7 माह में जिले के 2 हजार वाहनों में से अब तक 323 वाहन मालिकों ने ही वीएलटीडी व पैनिक बटन लगवाया है।

यह तब लगे हैं जब वाहनों की फिटनेस के लिए वीएलटीडी व पैनिक बटन की अनिवार्यता की गई है। अजिन्हें अभी फिटनेस नहीं कराना वे वीएलटीडी व पैनिक बटन लगवाने से बच रहे हैं। यह यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है। आरटीओ एचके सिंह के अनुसार स्कूल व टैक्सी में वीएलटीडी व पैनिक बटन लगवाए बिना फिटनेस जारी नहीं कर रहे हैं। यदि वाहन मालिक इन उपकरण को जल्द नहीं लगवाते तो शासन के निर्देश पर आगे चलकर परमिट पर भी रोक लगाई जा सकती है।

वीएलटीडी व पैनिक बटन लगे होने से वाहन को ट्रेस करना आसान होगा

वाहनों में पैनिक बटन व व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी) लगवाना इसलिए अनिवार्य किया गया है ताकि यात्रियों को आपात स्थिति में मदद मिल सके। परिवहन विभाग ने इसके लिए भाेपाल में कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया है। जिससे वाहन में लगे पैनिक बटन व वीएलटीडी सीधे कनेक्ट किए जा रहे हैं। व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस के माध्यम से जहां वाहनों की लोकेशन ट्रेस की जा सकेगी। वहीं पैनिक बटन दबाने पर कंट्रोल कमांड सेंटर पर घंटी बजेगी, जिसके बाद यहां तैनात स्टाफ की सूचना पुलिस को देगा।

यात्री बस व टैक्सी मालिक वीएलटीडी लगवाने से इसलिए बच रहे हैं

जानकारों का कहना है कि यात्री बस व टैक्सी मालिक पैनिक बटन व वीएलटीडी लगवाने से इसलिए बच रहे हैं क्योंकि ये उपकरण लगने के बाद वाहनों के बारे में यह पता लगाया जा सकेगा कि वह रूट बदलकर तो नहीं चल रहे। बिना परमिट व फिटनेस के वाहन चलाने पर भी ऐसे वाहन पकड़े जा सकेंगे। इससे ऐसे वाहनों पर जुर्माना होगा। जिले में लगभग 400 यात्री बस, 500 स्कूल बस व 1100 टैक्सी वाहन हैं जिनमें वीएलटीडी व पैनिक बटन लगना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *