जमीन के सौदों में गड़बड़ी ….. जोन में 10 माह में 64.56 करोड़ की ठगी सबसे ज्यादा ग्वालियर में 43.59 करोड़ की; करीब 80 फीसदी मामले केवल हमारे यहां के

जमीन के सौदों के नाम पर ठगी के मामले में ग्वालियर पुलिस जोन के चार जिलों में सबसे आगे है। आगे भी इतना कि लगभग 80 फीसदी मामले सिर्फ यहीं दर्ज हुए हैं। 10 माह में ग्वालियर जोन के चार जिलों में 64.56 करोड़ रुपए की जमीन की ठगी के मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें से अकेले ग्वालियर में 43.59 करोड़ रुपए की ठगी के मामले हैं। इन प्रकरणों में गिरफ्तारी का आंकड़ा भी 50 से 60 फीसदी तक ही है। 30 फीसदी मामलों में दस्तावेजों में काटछांट और फर्जी हस्ताक्षर किए जाने पर जांच लंबित है।

जोन के ग्वालियर सहित शिवपुरी, अशोकनगर व गुना में जनवरी से अक्टूबर माह तक जमीन की ठगी के 150 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 118 अकेले ग्वालियर में दर्ज हुए हैं। ग्वालियर में जमीन संबंधी विवादों को लेकर शहर के लगभग सभी थानों में शिकायती आवेदन भी लंबित हैं, जो कि जांच में हैं।

ग्वालियर के 2 थानों में 3 जिलों से भी ज्यादा 33 मामले

ग्वालियर में दो थानों महाराजपुरा व कोतवाली में ही जमीन की ठगी के मामलों की संख्या जोन के तीन जिलों की कुल संख्या से अधिक है। जोन के तीन जिलों में जमीन की ठगी के 32 मामले दर्ज हैं जबकि इन दोनों थानों में 33 मामले दर्ज किए गए हैं। महाराजपुरा में सबसे अधिक 17 मामले दर्ज किए गए हैं।

एक जमीन एक से अधिक को बेचने के मामले ज्यादा

जमीन की ठगी के प्रकरणों में अधिकांश मामले एक फ्लैट एक से अधिक लोगों को बेचे जाने, जमीन का फर्जी अनुबंध व वसीयत बनाकर बेचे जाने के मामले अधिक हैं। कुछ मामले ऐसे भी हैं जिनमें जमीन के मालिक ने बेचने का अनुबंध किया और मालिक के वारिशों ने जमीन बेचने से इनकार कर दिया।

विवादों का निराकरण कर आरोपियों पर कार्रवाई की है

ग्वालियर में शहरी विकास की गति अधिक है, इसलिए जमीन संबंधी ठगी के मामले अधिक हैं। पुलिस ने कुछ क्षेत्रों में शिविर लगाकर विवादों का निराकरण किया है। जिन प्रकरणों में अपराध पंजीबद्ध हैं। उनमें अधिकांश मामलों में आरोपियों की गिरफ्तारी भी लगातार की जा रही है। -अविनाश शर्मा, महानिरीक्षक ग्वालियर जोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *