इंदोर …. शहर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम का पहला दिन ….. बाजार, सड़क, चौराहों, थानों और प्रशासनिक दफ्तरों से भास्कर की लाइव रिपोर्ट; अभी तो सिर्फ पद बदले हैं, सिस्टम बदलना बाकी है

पुलिस मुख्यालय ने हरिनारायणाचारी मिश्र को इंदौर का पहला पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया है। डीआईजी मनीष कपूरिया को अतिरिक्त पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी साैंपी गई है। सूची शुक्रवार को जारी हुई, जिसमें इंदौर में पदस्थ अधिकारियों को वही जिम्मेदारी दी गई है, जो उनके पास पहले से है। केवल पदनाम बदले हैं। सिस्टम में बदलाव अभी बाकी है।

किसी ने अनुमति जारी की तो किसी ने कमिश्नरी का बोल इनकार किया

रिपोर्ट -1 | कलेक्टोरेट से संजय गुप्ता की रिपोर्ट

पुलिस कमिश्नरी लागू होने के बाद शुक्रवार को कलेक्टोरेट में असमंजस का माहौल रहा। कई अधिकारी नोटिफिकेशन की कॉपी लेकर एक-दूसरे से पूछते रहे कि अब प्रतिबंधात्मक धारा में केस का क्या करना है, हम एसडीएम हैं या फिर केवल एसडीओ रह गए हैं। कुछ अधिकारियों ने अपने साथी अधिकारियों को भोपाल में फोन लगाकार पूछा कि वहां पर क्या हो रहा है? लेकिन वहां से भी जवाब यही मिला कि अभी तो कुछ भी तय नहीं है, जो केस सामने आ रहे हैं, वह कर रहे हैं।

इसी दौरान धार्मिक आयोजन को लेकर कुछ लोग एसडीएम के पास पहुंचे तो अधिकांश जगह पर इन्हें यह कहकर इनकार कर दिया कि अब यह काम पुलिस अधिकारियों द्वारा किया जाएगा, इसलिए आपको वहीं जाना है। हालांकि एक-दो जगह पर जहां पुलिस रिपोर्ट आ गई थी, उन्हें मंजूरियां जारी कर दी गई।

151 में 3 को भेजा जेल

अतिक्रमण हटाने व अन्य मामले में पुलिस द्वारा तीन लोगों के खिलाफ एसडीएम कोर्ट में धारा 151 के तहत केस पेश किया गया, जिसमें एसडीएम कोर्ट ने इन्हें जेल भेजने के आदेश दे दिए। इस धारा को पुलिस कमिश्नरी के बाद भी प्रशासन से लिया नहीं गया है। उधर, वकीलों की हड़ताल के चलते कई मामलों में सुनवाई टल गई, लेकिन वकील यही कहते हुए मिले कि इससे हम परेशान हो जाएंगे, क्योंकि अब अलग-अलग जगह पर पुलिस कोर्ट होंगी।

भतीजे की रिपोर्ट लिखाने गए वृद्ध, पुलिस ने कहा- पहले आवेदन लाओ

रिपोर्ट -2 | पुलिस थाने से विश्वनाथ सिंह की रिपोर्ट

भतीजे से पीड़ित एक बुजुर्ग शुक्रवार शाम एमआईजी थाने में रिपोर्ट लिखाने पहुंचे। वे बोले- साहब, मेरा भतीजा मुझे मारता है। मुझे उसके खिलाफ रिपोर्ट लिखानी है। इस पर मौजूद पुलिस कर्मी ने कहा- अरे आपस का मामला है, तुम समझा लो उसको। बुजुर्ग बोले- नहीं सर, कुछ बोले तो मुझे मारने दौड़ता है। छोटे से बड़ा किया है उसको। इस पर पुलिस कर्मी ने कहा बाहर चले जाओ, सड़क के दूसरी तरफ तमाम दुकानें हैं, वहां से आवेदन टाइप करवाकर ले आओ।

टीआई साहब आएंगे, फिर आना बाइक चोरी की रिपोर्ट लिखवाने

6 दिसंबर को कृष्णबाग कॉलोनी से चोरी हुई बाइक की रिपोर्ट लिखवाने के लिए चार दिन से चक्कर काट रहे युवक को शुक्रवार को भी ड्यूटी ऑफिसर ने यह कहकर टरका दिया कि टीआई साहब शाम को मिलेंगे।
पुलिस- तुम तो शाम को आ जाना 6 बजे। साहब उसी समय मिलेंगे। मैं भी बोल दूंगा उनको तो आप मिलने चले जाना।
फरियादी- आप अभी देख लो ना रिपोर्ट लिखने का कुछ हो सके तो।
पुलिस- आगे आपकी इच्छा भैया, खड़े रहे चाहो तो। मैंने तो आपको बता दिया है।

मालवा मिल, परदेशीपुरा, हर जगह खुलेआम चलती रही शराबखोरी

रिपोर्ट -3 | बाजार से हरिनारायण शर्मा की रिपोर्ट

रात 8 बजे राजेंद्र नगर से पहले शराब दुकान के बाहर वाहनों की कतार, हर गाड़ी में शराब, देशी शराब के अहाते के बाहर बने परिसर में भी सभी एक साथ नीचे बैठकर शराबखोरी कर रहे थे। पुलिस की गाड़ी निकली, लेकिन सायरन बजाते हुए आगे बढ़ गई। ऐसा ही दृश्य चोइथराम चौराहे की शराब दुकान के बाहर भी।

यहां पुल पर खड़े दो ठेलों के पीछे ही लोग शराब पी रहे थे, जबकि यहां ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ियाें को आगे बढ़ाने के लिए माइक लगा रखे हैं। मिल क्षेत्र में मालवा मिल शराब दुकान के बाहर भी ऐसा ही दृश्य था तो परदेशीपुरा चौराहे के पास शराब दुकान के बाहर खुलेआम शराबखोरी चल रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *