Uttarakhand Assembly Election 2022: उत्तराखंड की सबसे हॉट सीट खटीमा विधानसभा, CM धामी को मिलेगी तगड़ी टक्कर

खटीमा विधानसभा महत्वपूर्ण सीट है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस सीट से विधायक हैं.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के अधिकारिक एलान का इंतज़ार सभी को है. उत्तराखंड में राजनतिक दलों सहित स्थानीय नेता चुनावी मोड में दिख रहे हैं. खटीमा विधानसभा सीट (Khatima Assembly Seat) की महत्वपूर्ण सीट है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस सीट से विधायक है. सीएम की सीट होने के नाते यह सीट अभी से हॉट सीट बनी हुई है. 2017 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी. 2022 के चुनाव में किस दल को सत्ता मिलती है यह आने वाला ही तय करेगा. लेकिन पहाड़ों पर सियासी दौरे ने सरगर्मी बढ़ा दी है.

सीएम धामी की सीट

खटीमा विधानसभा (Khatima Assembly Seat) पुष्कर धामी के उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनने पर यह विधानसभा सीट राजनीति के केंद्र में आ गई. खटीमा उत्तराखंड की राजनीति में बेहद दिलचस्प हो गई है. 2022 में मार्च के महीने में संभावित विधानसभा चुनावों से महीनों पहले भाजपा, कांग्रेस के अलावा चुनावी दंगल में पहली बार उत्तराखंड में उतर रही आम आदमी पार्टी के बड़े चेहरे भी खटीमा से ही ताल्लुक रखते हैं. सीएम धामी की सीट होने के नाते कांग्रेस सहित अन्य दल भाजपा को घेरने के लिए पूरी रणनीति से उतर रहे हैं.

किसे मिलेगी जीत

उत्तराखंड में 2022 के चुनाव के बाद सत्ता पर कौन काबिज होगा. ये तो भविष्य की बात है. लेकिन इस बार का चुनाव भी काफी रोचक होगा. यह चुनाव कई सियासी दलों का भविष्य तय करेगा. खटीमा विधानसभा सीट (Khatima Assembly Seat) उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले में आती है. 2017 में भारतीय जनता पार्टी से पुष्कर सिंह धामी ने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 2709 मतों के अंतर से हराया था. उत्तराखंड की आखिरी विधानसभा खटीमा इस समय सियासी तौर पर पहले नम्बर है.

कब कौन जीता

2012 में भाजपा से पुष्कर सिंह धामी 20,586 मतों के साथ कांग्रेस के देवेंद्र चंद को हराया था.2007 में कांग्रेस से गोपाल सिंह 36,561 मतों के साथ जीत दर्ज किया था. 2002 में कांग्रेस से गोपाल सिंह 22,588 मतों के साथ बसपा के दान सिंह भंडारी को हराया था.

लोकसभा

खटीमा विधानसभा सीट (Khatima Assembly Seat) नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से भाजपा के अजय भट्ट सांसद हैं. उन्होंने कांग्रेस के हरीश रावत को 339096  मतों से हराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *