फिल्म ’83’में खिलाड़ियों के पैर में दिखेगा आगरा का जूता ….. शू डिजाइनर देवकी नंदन सोन ने बनाए स्पेशल हैंड मेड स्पाइक शूज; कपिल देव ने सुझाया था नाम

अभिनेता रणबीर सिंह की फिल्म ’83’ 24 दिसंबर को रिलीज हो रही है। यह 1983 में वर्ल्ड कप पर बनी है। इसमें क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव की बायो ग्राफी दिखाई गई है। इस फिल्म में आगरा के डिजाइन किए हुए हैंड मेड जूते इस्तेमाल किए गए हैं। उस वक्त इस्तेमाल होने वाले विशेष स्पाइक जूते न मिलने पर आगरा के शू डिजाइनर देवकी नंदन सोन ने 275 जूते डिजाइन किए।

उनके लाजवाब काम को दिखाने के लिए फिल्म के प्रोमो में कई बार जूतों का प्रमोशन किया गया है। यही नहीं, उनके काम को देखते हुए उन्हें अजय देवगन अभिनीत मैदान नामक फिल्म के लिए शू डिजाइनिंग का भी काम मिल गया है। आगरा के देवकी नंदन सोम के पिता का कारखाना घाटे का चलते बंद हो गया था। इस कारण उन्हें पढ़ाई छोड़कर 2 रुपए रोज पर जूता पैकिंग का काम करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने सीएफटीआई के एक विज्ञापन को देखकर सरकार द्वारा 75 रुपए महीने मिलने के लालच में शू डिजाइनिंग की ट्रेनिंग ली।

1971-72 में उन्होंने ट्रेनिंग की और काम करना शुरू किया। 1983 में उन्होंने शू कॉन नाम से फैक्ट्री शुरू की। फैक्ट्री चलाते समय उन्होंने कई ब्रांड के लिए जूते डिजाइन किए। 1985 में सुनील गावस्कर के 7 हजार रन पूरे होने पर शुरू किए गए सनी ब्रांड के जूते बनाना शुरू किए। इस दौरान उन्होंने कई भारतीय खिलाड़ियों को अपने हाथ से डिजाइन किए गए जूतों का मुरीद बना दिया। 50 साल से इस लाइन में रहने के बाद उन्हें अब बड़ा मौका मिला है।

कपिल देव ने सुझाया नाम देवकी नंदन ने बताया की फिल्म की शूटिंग के लिए रणबीर सिंह कपिल देव से उनके स्टाइल सीखने के लिए उनके घर आए। तब जूतों के लिए बात हुई। जब उस समय के स्पाइक शू खरीदने का प्रोडक्शन टीम ने प्रयास किया, तो कहीं भी नहीं मिला। इसके बाद कपिल देव के कहने पर उन्होंने देवकी नंदन से संपर्क किया।

इसके बाद देवकी ने पुत्र कबीर के निर्देशन में 275 जूते डिजाइन किए। 3 अलग-अलग डिजाइन में बने जूतों को फिल्म में खिलाड़ियों की भूमिका निभाने वाले अभिनेताओं ने पहना है। जूता कारोबारी श्याम भोजवानी ने आगरा के हस्तनिर्मित जूता कारीगरों को आगे बढ़ाने के लिए हस्तनिर्मित जूतों को टैक्स फ्री करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *