gwalior…. एलिवेटेड रोड …… हर घंटे 6 हजार वाहनों के ट्रैफिक लोड वाली हजीरा-तानसेन रोड का ट्रैफिक दबाव 60% होगा कम, 2 जगह से बनाए जाएंगे लूप

स्वर्ण रेखा नदी पर लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के पास से मलगढ़ा स्थित ट्रिपल आईटीएम तक प्रस्तावित एलिवेटेड रोड के बनने पर उपनगर ग्वालियर और लश्कर के बीच की मौजूदा सड़क का ट्रैफिक दबाव काफी कम होगा। लगभग 6.5 किलोमीटर लंबे इस फ्लाई ओवर में शुरूआत व अंतिम छोर के अलावा दो जगह पर लूप दिए जाएंगे।

जहां से वाहन चालक फ्लाई ओवर पर चढ़-उतर सकेंगे। इन लूप के लिए जगह तय की जा रही है। फिलहाल सिविल अस्पताल हजीरा के पास और रानीपुरा व तानसेन नगर के पिछले हिस्से में ट्रैफिक दबाव व दूसरे तथ्यों को देखकर लूप के लिए जगह का सर्वे किया जा रहा है।

सिर्फ शहर के अंदर नहीं, बाहर जाने वालों को को मिलेगी जाम से राहत

1.एलिवेटेड रोड की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में ट्रैफिक लोड का सर्वे भी लगाया गया है। इसके अनुसार मलगढ़ा, चार शहर का नाका, हजीरा, तानसेन रोड, लोको, पड़ाव से लक्ष्मीबाई समाधि स्थल तक प्रति घंटे लगभग 6 हजार वाहन चलते हैं। फ्लाई ओवर बनने के बाद इस रूट का लगभग 60 प्रतिशत ट्रैफिक एलिवेटेड रोड पर डायवर्ट होगा, जिससे लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के पास से हजीरा तक के रूट पर लोगों काे जाम से राहत मिलेगी।

2.एलिवेटेड रोड का लाभ सिर्फ शहर के बाहर जाने वाले लोगों को भी मिलेगा। लश्कर से मुरैना-आगरा और भिंड रोड पर जाने वाले लोग लक्ष्मीबाई समाधि से फ्लाई ओवर पर जाएंगे और शर्मा फार्म रोड पर उतरेंगे। उसके बाद वे हाइवे पर पहुंच जाएंगे, इस दौरान कहीं भी उन्हें ट्रैफिक जाम या सिग्नल के कारण रुकना नहीं पड़ेगा। मुरैना, आगरा या भिंड से आने वाले लोग भी एलिवेटेड रोड का उपयोग कर जाम से बच सकेंगे।

सिंधिया कल घूमेंगे, देखेंगे फील्ड में प्लानिंग

केंद्र सरकार से एलिवेटेड रोड के लिए 406 करोड़ रुपए स्वीकृत होने के बाद अब केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 26 दिसंबर को फील्ड में घूमकर प्लानिंग देखेंगे। सिंधिया रविवार शाम 4 से 5 बजे तक अधिकारियों के साथ लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के पास से ट्रिपल आईटीएम के कुछ प्वाइंट पर पहुंचकर लूप और दूसरी प्लानिंग का जायजा लेंगे।

एक्स्पर्ट व्यू- मोहर सिंह जादौन, रिटायर्ड कार्यपालन यंत्री, सेतु संभाग लोक निर्माण विभाग

ट्रैफिक लोड आधा हो जाएगा

एलिवेटेड रोड बनने के बाद चार शहर का नाका से फूलबाग तक के मौजूदा रूट पर 55 से 60 प्रतिशत ट्रैफिक दबाव कम होगा। क्योंकि, इस 4 लेन फ्लाईओवर पर बड़ी संख्या में गाड़ियां आ-जा सकेंगी और न सिर्फ शहर के अंदर बल्कि बाहरी ट्रैफिक दबाव भी कम होगा। हम लोगों ने फ्लाई ओवर की प्लानिंग ट्रैफिक लोड को ध्यान में रखकर ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *