RTI एक्टिविस्ट गिरफ्तार…:शिक्षक के खिलाफ RTI से सूचना निकालकर ब्लैकमेल कर रहा था एक्टिविस्ट, 10 हजार रुपए देते ही साथियों ने पकड़कर पुलिस को सौंपा

  • जनकगंज पुलिस ने दर्ज की FIR

ग्वालियर में एक शिक्षक को ब्लैकमेल कर रहे RTI एक्टिविस्ट को अन्य शिक्षकों ने रंगे हाथ पकड़कर पुलिस को सौंपा है। घटना जनकगंज इलाके की है। एक्टिविस्ट ने RTI के जरिए संविदा शिक्षक की कुछ जानकारी निकाली और उनमें कमियां बताकर लगातर उनको ब्लैकमेल करने लगा। ब्लैकमेल की 1.5 लाख रुपए मांग रहा था। शिक्षक ने 10 हजार रुपए देने बुलाया और उसे पकड़ लिया। पुलिस ने ब्लैकमेलिंग का मामला दर्ज कर RTI एक्टिविस्ट की गिरफ्तारी ली है। पुलिस अभी उससे पूछताछ कर रही है वह इससे पहले किन-किन लोगों को अपना शिकार बना चुका है।
यह है पूरा मामला
माधौगंज गुढ़ा निवास वीरेन्द्र मौर्य करहिया के एक गांव में प्राइमरी स्कूल में संविदा शिक्षक हैं। शिवपुरी नरवर में रहने वाला इंदर सिंह गुर्जर खुद को RTI एक्टिविस्ट बताकर वीरेंद्र को लगातार ब्लैकमेल कर रहा था। वह ब्लैकमेल कर उन्हें धमका रहा था कि उसकी डीएड की मार्कशीट फर्जी है और अगर उसने शिकायत की तो उसे जेल जाना पड़ेगा। उससे बचना है तो उसे डेढ़ लाख रुपए दे दो। जिससे वह बच जाएगा। संविदा शिक्षक के लिए इतना पैसा देना बूते की बात नहीं थी। इसलिए 50 हजार रुपए में बात पक्की हुई। इंदरसिंह को 10 हजार रुपए की पहली किस्त देना तय हुआ। संविदा शिक्षक ने इंदरसिंह को गोल पहाड़िया पर मिलने के लिए बुलाया। इंदर सिंह पैसा लेने आया तो उसे शिक्षक के साथियों ने रंगे हाथ पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट कर उसे जनकगंज थाना लेकर पहुंचे और उसे पुलिस के हवाले कर दिया। वहीं पैसे मांगने की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी शिकायतकर्ताओ ने पुलिस अधिकारियों को दी है। फिलहाल पुलिस ने शिक्षक की शिकायत पर RTI एक्टिविस्ट बताने वाले युवक के खिलाफ ब्लैकमेलिंग का मामला दर्ज कर उसे जेल भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है।
पुलिस का कहना
– इस मामले में टीआई जनकगंज संतोष यादव का कहना है कि पुलिस ने संविदा शिक्षक को ब्लैकमेल करने के मामले में RTI एक्टिविस्ट को गिरफ्तार किया है। RTI एक्टिविस्ट संविदा शिक्षक को ब्लैकमेल कर डेढ़ लाख रुपए की मांग कर रहा था। वह उसे डीएड की मार्कशीट फर्जी बताकर उसे जेल भिजवाने की धमकी दे रहा था। संविदा शिक्षक ने पैसे देने के बहाने उसे बुलाया और अपने साथियों के साथ मिलकर उसे पकड़ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *