आगरा…सर्किट हाउस रोड पर मेट्रो बाउंड्री वाल का काम पूरा …..अब शुरू होगा सौंदर्यीकरण का काम, दिव्यांगों के लिए बनेगा टेक्टाइल पाथ

सर्किट हाउस रोड पर आगरा मेट्रो डिपो की बाउंड्री वॉल का निर्माण पूर्ण होने के बाद अब सौंदर्यीकरण का काम शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा पुरानी मंडी चौराहे से लेकर माल रोड पर सैयद तिराहे तक डिपो परिसर की बाउंड्री के किनारे फुटपाथ का निर्माण शुरू हो गया है। इसके बाद यहां पौधे व टाइल्स भी लगाए जाएंगे। इस फुटपाथ पर दिव्यांग लोगों के लिए विशेष पथ (टेक्टाइल पाथ) भी बनाया जाएगा।

पुरानी मंडी चौराहे से लेकर माल रोड पर सैयद तिराहे तक डिपो परिसर की बाउंड्री के किनारे फुटपाथ का निर्माण शुरू हो गया है।
पुरानी मंडी चौराहे से लेकर माल रोड पर सैयद तिराहे तक डिपो परिसर की बाउंड्री के किनारे फुटपाथ का निर्माण शुरू हो गया है।

आगरा में मेट्रो रेल का काम तेज गति से चल रहा है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना में अधिक से अधिक हरियाली विकसित की जाएगी। इसके तहत सर्किट हाउस रोड पर फुटपाथ के निर्माण के साथ ही हरियाली विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है। यूपी मेट्रो द्वारा डिपो परिसर में भी ग्रीन एरिया विकसित किया जाएगा, जहां बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा।

60 फीसद निर्माण पूरा हो गया
ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर के लिए पीएसी मैदान में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। परियोजना के शुभारंभ के बाद से अब तक डिपो परिसर में 60 फीसद निर्माण कार्य पूरा हो गए है। डिपो परिसर के चारों ओर 2450 मीटर लंबी कंपाउंड बाउंड्री वॉल का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से 2400 मीटर से अधिक बाउड्री वॉल बनकर तैयार भी हो गई है।

बनेंगे 27 स्टेशन
ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड, जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 किमी लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *