नेशनल वाटर अवॉर्ड्स 2020 …. जल संरक्षण के लिए इंदौर को बेस्ट डिस्ट्रिक्ट ऑफ वेस्ट जोन अवॉर्ड, 100 तालाबों से 7.38 लाख घनमीटर गाद निकाली गई

जल शक्ति मंत्रालय ने नेशनल वाटर अवॉर्ड्स 2020 की शुक्रवार को घोषणा की। इंदौर को बेस्ट डिस्ट्रिक्ट ऑफ वेस्ट जोन के अवॉर्ड से नवाजा गया। इंदौर द्वारा किए गए जल संरक्षण के कार्यों के चलते यह अवॉर्ड इंदौर को प्राप्त हुआ। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को नेशनल वाटर अवॉर्ड की घोषणा की। बेस्ट स्टेट की कैटेगरी में उत्तरप्रदेश को पहला, राजस्थान को दूसरा और तमिलनाडु को तीसरा पुरस्कार मिला। शेखावत ने कहा जल संरक्षण को लेकर किए जा रहे कार्यों को सराहने के लिए नेशनल वाटर अवॉर्ड्स की शुरुआत 2018 से की गई है।

कलेक्टर मनीष सिंह व सीईओ जिला पंचायत हिमांशु चन्द्र ने उक्त पुरस्कार के लिए जिले की ओर से नामांकन प्रस्तुत किया था। इसमें नागरथ चेरिटेबल ट्रस्ट के सुरेश एमजी द्वारा किए जा रहे कार्य भी शामिल हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में वर्ष 2020-21 में 100 तालाबों से 7.38 लाख घनमीटर गाद निकाली गई। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया केंद्रीय भूजल विभाग के उपसंचालक नीलम नारोलिया ने इंदौर जिले में उक्त पुरस्कार के संबंध में निरीक्षण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *