ग्वालियर में अवैध गर्भपात का खेल … 3 महीने का गर्भ गिराने के लिए 16 हजार में सौदा, हेल्थ टीम ने छापा मारा तो महिला दलाल भागी, हॉस्पिटल सील

ग्वालियर के मुरार स्थित एस एन हॉस्पिटल में अवैध तरीके से गर्भपात का रैकेट पकड़ा गया है। 3 महीने के गर्भ को गिराने के लिए 16 हजार रुपए में हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने डील की थी। गर्भपात की पूरी तैयारी हो गई थी। OT (ऑपरेशन थिएटर) में पूरी तैयारी थी। तभी हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने छापा मार दिया। वहां अफरा-तफरी मच गई।

छापा पड़ते ही गर्भपात की डील कराने वाली महिला दलाल भाग गई। डॉक्टर भी गायब हो गए। अस्पताल में मौके पर तीन महिला कर्मचारी और एक सफाई कर्मचारी मिला। जबकि एक महिला भर्ती थी। 15 जनवरी को एस एन हॉस्पिटल में ही महिला को ऑपरेशन से बच्चा हुआ था, लेकिन टांके पकने के कारण वह 30 जनवरी को फिर से भर्ती हुई थी।

महिला को कमला राजा अस्पताल में भर्ती कराकर स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल को सील कर दिया है। मौके से गर्भपात कराने की किट, अधूरी केस शीट और एक्सपायरी डेट वाली दवाएं मिली हैं। अस्पताल में मिली महिलाकर्मियों के 4 फोन भी जब्त किए गए हैं।

हॉस्पिटल पर कार्रवाई करती स्वास्थ्य विभाग की टीम।
हॉस्पिटल पर कार्रवाई करती स्वास्थ्य विभाग की टीम।

50 हजार रुपए मांगे थे, 16 हजार में तय हुआ सौदा

सामाजिक कार्यकर्ता मीना शर्मा ने बताया कि वह पिछले एक माह से एसएन अस्पताल की रैकी कर रही थी। इस दौरान एक महिला दलाल से बात हुई। जिसके बाद एक महिला को गर्भपात कराने के लिए लाया गया। अस्पताल के स्टाफ ने गर्भपात कराने के लिए 50 हजार रुपए मांगे थे। 5 दिन की बातचीत के बाद 16 हजार रुपए में गर्भपात कराने का सौदा तय हुआ। इसकी सूचना उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को दी, जिसके बाद छापामार कार्रवाई की गई।

हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन रद्द कराने के लिए भेजेंगे प्रस्ताव

सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग ने स्टिंग ऑपरेशन कराकर एस एन हॉस्पिटल में छापामार कार्रवाई की है। यहां अवैध रूप से गर्भपात कराया जा रहा था। लिंग परीक्षण के मामले की भी जांच की जाएगी। हॉस्पिटल के संचालक डॉक्टर धर्मवीर दिनकर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए एमसीआई को प्रस्ताव भेजेंगे। साथ ही हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन रद्द कराने की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *