आगरा…तीन दिन ताजमहल में प्रवेश रहेगा निशुल्क … शाहजहां के उर्स के दौरान असली कब्र में भी मिलेगा प्रवेश, उर्स में इन सामनों पर रहेगा प्रतिबंध

मुगल बादशाह शाहजहां का 367वां उर्स 27 फरवरी से मनाया जाएगा। उर्स का आयोजन तीन दिन तक होगा। इस दौरान ताजमहल के मुख्य गुम्मद के नीचे बने तहखाने में स्थित मुमताज और शाहजहां की कब्र को लोगों के लिए खोला जाएगा। उर्स के दौरान ताजमहल में पर्यटकों का प्रवेश भी निशुल्क रहेगा। इसको लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने अधिसूचना जारी की है।
27 फरवरी से एक मार्च को मनाया जाएगा उर्स
शाहजहां का उर्स हर साल हिजरी कैलेंडर के रजब माह के 25, 26 और 27 तारीख को मनाया जाता है, लेकिन इस साल रजब माह की यह तारीख 27 फरवरी, 28 फरवरी और 1 मार्च को हैं। शाहजहां उर्स सेलिब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया कि इस बार बादशाह शाहजहां और मुमताज का 367वां उर्स है। उर्स की पूरी तैयारी कर ली गई है। कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

इस समय रहेगा प्रवेश निशुल्क
मुगल बादशाह शाहजहां के 3 दिवसीय सालाना उर्स को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने आगामी 27 फरवरी और 28 फरवरी को दोपहर 2 बजे से ताजमहल में प्रवेश निशुल्क रहेगा। वहीं 1 मार्च को पूरे दिन स्मारक में निशुल्क प्रवेश की अधिसूचना जारी की है। एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल का कहना है कि उर्स को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। कोविड प्रोटोकॉल और गाइडलाइन का पालन उर्स के दौरान किया जाए इसका भी ध्यान रखा जाएगा। सेलिब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया कि 3 दिवसीय उर्स में सबसे पहले दिन 27 फरवरी को दोपहर 2 बजे ताजमहल के मुख्य गुम्मद के तहखाने में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों को खोले जाने पर गुस्ल की रस्म होगी। इसमें मजार-ए-पाक पर केवड़ा और चंदन का लेप लगाया जाएगा। उर्स के दूसरे दिन 28 फरवरी को कव्वाली के साथ मजार-ए-पाक संदल चढ़ाया जाएगा। उर्स के आखिरी दिन के कुल के छींटों के साथ कुरानख्वानी, फातिहा और चादरपोशी होगी। चादरपोशी शाम तक चलेगी, इसमें खास सतरंगी चादरपोशी भी होगी।

इन सामान पर रहता है प्रतिबंध
ताजमहल सहित अन्य सभी स्मारकों पर बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी प्रकार का झंडा, बैनर, पोस्टर, किताब, 36 इंच से बड़ा ढोल, बैंड बाजा, पेचकस, लाइटर, चाकू, समेत अन्य तमाम सामान प्रतिबंधित रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *