ग्वालियर से लगे तीन हाइवे पर शुरू होंगे टोल प्लाजा, सिर्फ कमर्शियल व्हीकल से लेंगे टैक्स

शहर से जुड़े 3 हाइवे से गुजरने वाले व्यवसायिक वाहनों को अब टोल टैक्स देना होगा। प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया है। इसके तहत मप्र सड़क विकास निगम (एमपीआरडीसी) की 17 चिन्हित सड़कों पर एक अप्रैल से निजी यात्री वाहनों कार आदि से टोल टैक्स नही लिया जाएगा लेकिन व्यवसायिक वाहनों से टोल टैक्स की वसूली होगी। इनमें ग्वालियर की भी 3 सड़कें शामिल हैं, जिन पर अभी कोई टोल टैक्स नहीं लगता।

मगर नई व्यवस्था के तहत जल्द ही इन पर टोल बनेगा। ये सड़कें मुरार से भिंड और डबरा से भितरवार को जोड़ती हैं। इन सड़कों पर नए टोल शुरू होने के बाद ग्वालियर से सटी कोई सड़क बिना टोल की नहीं रहेगी। हालांकि एमपीआरडीसी के अधिकारियों के अनुसार अभी शासन से उनके पास कोई नए आदेश नहीं आए हैं।

3 सड़कें… खनन-सवारी वाले वाहनों का बढ़ेगा किराया

{मोहनपुर-मौ : हुरावली से निकलकर माेहनपुर गांव से उटीला, बेहट होते हुए भिंड के मौ तक का हाइवे जाता है। इस पर अभी कोई टोल प्लाजा नहीं है। यहां ट्रैफिक रेत, गिट्‌टी और बसों का है। टोल लगने के बाद इनके किराए एवं भाड़े में वृद्धि होगी। इस रोड से यात्री बसें दतिया, भिंड व उप्र जाती हैं।

{डबरा-भितरवार: डबरा से भितरवार और शिवपुरी रोड को जोड़ने वाला हाइवे भी सरकार ने कुछ वर्ष पूर्व ही बनाया था। इस रोड पर रेत, यात्री बसों के अलावा फसल वाली गाड़ियों की आवाजाही रहती है। इन वाहनों को कमर्शियल टैक्स चुकाना होगा। {मुरार-चितौरा: मुरार से बड़ागांव होते हुए चितौरा तक की ये सड़क गोहद और भिंड से जुड़ती है। इसे कुछ वर्ष पहले ही तैयार किया गया है। इसपर अभी कोई टोल प्लाजा नहीं है। इसी रूट से रोजाना हजारों डंपर गिट्‌टी निकलती है। भिंड के लिए सवारी वाहन भी चलते हैं। इन सभी का भाड़ा बढ़ने का असर पड़ेगा।

टोल फ्री है डबरा-भितरवार मार्ग

ग्वालियर संभाग की डबरा-भितरवार रोड को निजी वाहनों के लिए टोल फ्री घोषित किया गया है। फिलहाल यहां टोल प्लाजा नहीं है, लेकिन भविष्य में टोल प्लाजा शुरू होगा। – राजीव श्रीवास्तव, ग्वालियर संभाग प्रबंधक

जल्द शुरू होगा टोल प्लाजा

प्रदेश सरकार ने चंबल संभाग की दो सड़कों को निजी वाहनों के लिए टोल फ्री करने का निर्णय लिया है। इन सड़कों पर टोल प्लाजा नहीं है। भविष्य में इसकी शुरूआत होगी। -नितिन वार्वे, चंबल संभाग प्रबंधक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *