डबरा नपा:पूर्व नपा अध्यक्ष मौर्य और दो पूर्व सीएमओ ने सामान खरीदी में की लाखों रुपए की गड़बड़ी

शिकायत के बाद नगरीय प्रशासन विभाग ने जांच कराई तब हुआ गड़बड़ी का खुलासा….

नगर पालिका में सामान और वाहन खरीदी और पेयजल आपूर्ति में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष आरती मौर्य और उनके कार्यकाल में रहे दो पूर्व सीएमओ द्वारा लाखों रुपए की गड़बड़ी करने का मामला सामने आया है। इसके अलावा संविदा कर्मचारियों को नियम विरुद्ध तरीके से लाखों रुपए का भुगतान किया गया। इसका खुलासा नगरीय एवं प्रशासन विभाग द्वारा कराई गई जांच में हुआ है।

इस संबंध में लोकायुक्त द्वारा वर्तमान सीएमओ को आरोपी अधिकारियों-कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाई के संबंध में पत्र भेजा गया है। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष आरती मौर्य, पूर्व सीएमओ रामबाबू गुप्ता व पूर्व सीएमओ पीके सिंह और स्टोरकीपर रामू गुप्ता द्वारा सामान खरीदी से लेकर विभिन्न मामलों में गड़बड़ी की शिकायत नगरीय प्रशासन एवं विभाग के आयुक्त से की गई थी।

विभाग ने मामले की जांच कराई तो मोटर पंप मरम्मत के लिए सामान खरीदी, फायर बिग्रेड वाहन खरीदी, टैंकरों के माध्यम से कराई गई पेयजल आपूर्ति सहित संविदा कर्मचारियों के भुगतान में भारी गड़बड़ी सामने आई है। इसके बाद जांच प्रतिवेदन नगरीय प्रशासन विभाग भोपाल के आयुक्त को भेजा गया।

इस पर आयुक्त द्वारा लोकायुक्त कार्यालय भोपाल को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा गया। अब लोकायुक्त से वर्तमान सीएमओ महेश पुरोहित को अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्रवाई किए जाने और इसकी जानकारी 19 मार्च तक विभाग को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

8 बिंदुओं से समझिए किस तरह की गईं गड़बड़ियां… टैंकर से पेयजल आपूर्ति का ठेका 21 लाख रु. का, भुगतान 74.89 लाख का किया

1. नगर पालिका के पास दो वाहन मौजूद होने के बाद भी उनकी मरम्मत न कराते हुए नपा अध्यक्ष और सीएमओ द्वारा वाहन किराए पर लिए गए। जांच में यह भी पाया गया कि अन्य कर्मचारियों के पास निकाय के वाहन होना संदेहास्पद है। 2. संविदाकर्मियों के संबंध में मध्यप्रदेश नगर पालिका संविदा विशेषज्ञों एवं तकनीकी सहायकों की सेवा नियम 2017 निकायों में प्रभावशील है। इसके अनुसार शीघ्रलेखन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, वाहन चालक, ऑफिस असिस्टेंट सहित अन्य हेल्पर को 4000 से 5000 तक का न्यूनतम मासिक संविदा पारिश्रमिक निर्धारित है। मार्च 2020 को 34 कर्मचारियों को 10578 मासिक भुगतान किया गया। इस प्रकार 6378 रुपए प्रति कर्मचारी अधिक भुगतान किया गया। इस प्रकार अप्रैल 2018 से 2020 तक 52.4 लाख रुपए का भुगतान किया गया। 3. शहर में टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए 21 लाख रुपए टेंडर फाइनल किए गए थे लेकिन व्यक्ति विशेष को लाभ पहुंचाने के लिए सीएमओ और उपयंत्री द्वारा ठेकेदार को 74.89 लाख का ज्यादा भुगतान किया गया। नियमानुसार पुन: संकल्प पारित कर निविदा जारी की जानी थी। 4. मोटर पंप दुरुस्ती के लिए स्वीकृति प्रदान की गई थी लेकिन इसके लिए 13.29 लाख रुपए का भुगतान किया गया। नपा अध्यक्ष व सीएमओ द्वारा 8.39 लाख रुपए का अतिरिक्त भुगतान किया। 5. नगर पालिका द्वारा 28 दिसंबर 2018 को वेक्यूम एंपिटीयर की 18.81 लाख रुपए की राशि खर्च कर खरीदी की गई लेकिन इसके लिए गुणवत्ता का परीक्षण नहीं कराया गया। 6. नगर पालिका द्वारा 22 फरवरी 2019 को 1.79 लाख रुपए की लागत से 350 हाथ कचरा गाड़ी खरीदी गई लेकिन सभी कचरा गाड़ी गुणवत्ताहीन पाई गई। 7. नगर पालिका द्वारा 14.93 लाख की राशि से 10 सीटर चलित शौचालय खरीदे गए। इसके लिए नगर पालिका अध्यक्ष और सीएमओ द्वारा पीआईसी की न तो प्रशासकीय स्वीकृति दी गई न ही इसके लिए किसी प्रकार से वित्तीय स्वीकृति ली गई। 8. नगर पालिका द्वारा 3 जुलाई 2019 को दो फायर बिग्रेड वाहन 36.23 लाख रुपए की राशि से खरीदे गए। न इसके लिए तकनीकी रिपोर्ट लगाई गई न पीआईसी से पुष्टि कराई गई।

कार्रवाई के लिए सीएमओ को निर्देश

पूर्व अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा की गई गड़बड़ी को लेकर अब लोकायुक्त से वर्तमान सीएमओ महेश पुरोहित को अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्रवाई किए जाने और इसकी जानकारी 19 मार्च तक विभाग को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

शिकायतें गलत, हमारे पास कोई पत्र नहीं आया

हमारे खिलाफ कुछ लोगों ने शिकायतें की थीं, वह गलत थीं। किसी भी विभाग से फिलहाल हमारे पास कोई पत्र नहीं आया है। आरती मौर्य, पूर्व अध्यक्ष, नपा परिषद, डबरा

दोषी कर्मचारियों को आरोप पत्र भेज रहे हैं

लोकायुक्त भोपाल से पत्र मिला है। इस संबंध में जांच में दोषी पाए गए अधीनस्थ कर्मचारियों को आरोप पत्र भेजे जा रहे हैं। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। नपा अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई का अधिकार शासन के पास है।

महेश पुरोहित, सीएमओ नगर पालिका डबरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *