कानपुर के सात बड़े लूट-मर्डर केस बने रहस्य …. कानपुर पुलिस कमिश्नरेट मर्डर मिस्ट्री और लूटकांड का खुलासा करने में फेल, कई जांच ठंडे बस्ते में पहुंची

कानपुर में कमिश्नरेट लागू हुए करीब एक साल बीत गया, लेकिन आज भी पुलिसिंग पुराने ढर्रे पर ही है। शहर में एक के बाद एक सात बड़ी वारदातें हुई और पुलिस एक भी घटना का खुलासा नहीं कर सकी है। जबकि कानपुर कमिश्नरेट में 12 IPS और 15 PPS अफसरों की फौज तैनात है। तमाम हाईटेक सुविधाए हैं। इसके बावजूद हत्या और लूट जैसे जघन्य वारदातें रोकना तो दूर खुलासा तक नहीं कर पा रही है। हत्या की 5 और लूट की 2 वारदातें रहस्य बन गई हैं। सवाल ये है कि पुलिस इन वारदातों के खुलासे का प्रयास नहीं कर रही है या फिर नाकाम है। छह में से चार अनसुलझी वारदातें नौबस्ता थानाक्षेत्र की हैं। पढ़ें अनसुलझे मर्डर और लूट की पूरी रिपोर्ट…।

हत्या करके चौराहे पर शव फूंकने में पुलिस के हाथ खाली

आपको जानकर हैरत होगी नौबस्ता थानाक्षेत्र के यशोदा नगर बाईपास पर बीते सोमवार को एक युवक की ईंट से कूचकर नृशंस हत्या कर दी गई। इसके बाद उसे फूंक दिया गया गया। चौराहे पर विराट नगर चौकी और पिकेट प्वाइंट होने के बाद भी कोई इसकी शिनाख्त नहीं कर सका। तीन दिन बीतने के बाद भी नौबस्ता थाना पुलिस खुलासा तो दूर की बात है मृतक की शिनाख्त तक नहीं कर सकी है।

मधु कपूर लूट और हत्याकांड

स्वरूपनगर के कॉनकॉर्ड अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 307 में 14 फरवरी की रात बदमाशों ने मधु कपूर की हत्या कर दी थी। करोड़ों के जेवरात और नकदी लूट ले गए थे। हत्यारों के फुटेज भी मिले, लेकिन दो सप्ताह बाद भी पुलिस बदमाशों का सुराग नहीं लगा सकी है। हत्याकांड का खुलासा करने के लिए स्वरूप नगर थाना, क्राइमब्रांच समेत चार टीमें काम कर रही हैं।

लक्ष्मी देवी हत्याकांड

नौबस्ता के अर्रा इलाके में दो नवंबर 2021 को ब्यूटी पॉर्लर संचालिका लक्ष्मी देवी की घर के भीतर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने परिवार वालों समेत 20 से अधिक संदिग्धों से पूछताछ की थी, लेकिन अब तक खुलासा नहीं हो सका है। पुलिस ने हत्याकांड की फाइल डंडे बस्ते में डाल दी है।

बैंक के बाहर युवक की हत्या

पिछले साल नौबस्ता बाईपास के पास आईडीबीआई बैंक के बाहर 30 वर्षीय युवक की ईंट से कुचलकर हत्या कर दी गई थी। जांच में पता चला था कि युवक जहानाबाद का रहने वाला था। केस दर्ज हुआ पर पुलिस हत्यारों का पता नहीं लगा सकी।

सराफ लूटकांड

किदवईनगर एम ब्लॉक में 25 नवंबर 2021 की रात बदमाशों ने गायत्री ज्वैलर्स के मालिक सुरेश वर्मा और उनके बेटे शशांक वर्मा को गाली मारकर लूटपाट की थी। बदमाश और उनकी बोलेरो गाड़ी सीसीटीवी में कैद हुई थी, लेकिन पुलिस उन तक पहुंचने में नाकाम रही। पुलिस का मानना है कि सभी बिंदुओं पर जांच की जा चुकी है। लेकिन कहीं भी कुछ नहीं मिला।

दंपती लूटकांड

नौबस्ता इलाके में सात अगस्त 2021 को श्यामनगर के सिमरा गांव निवासी अनुराग शुक्ला और उनकी पत्नी गुड्डन से बोलेरो सवार बदमाशों ने लूटपाट की थी। इसमें भी केस दर्ज हुआ, लेकिन पुलिस के हाथ नाकामी लगी। हरदोई के जिस शख्स पर शक था, जांच में पता चला कि उसकी पहले ही मौत हो चुकी है।

मुनीम लूट व हत्याकांड

बाबूपुरवा थाने के सामने बरेली हल्द्वानी गुड्स कैरियर फर्म का कार्यालय है। कार्यालय में घुसकर 9 नवंबर 2020 को फर्म के मुनीम लवकुश यादव की गला दबाकर हत्या कर दी गई थी। बदमाश करीब डेढ़ लाख रुपये लूट भी ले गए थे। इस मामले का भी खुलासा नहीं हुआ।

अफसरों के पास कोई ठोस जवाब नहीं, जांच जारी…

कानपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि इन सभी मामलों की जांच की जा रही है। इसमें स्वरूप नगर मधु हत्याकांड का जल्द खुलासा होगा। इसके साथ ही हत्या करके शव फूंकने के मामले में कई टीमों को जांच के लिए लगाया गया है। अन्य सभी मामलों का भी खुलासा करने के लिए पुलिस की अलग-अलग टीमें जांच कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *