सेहत वाली चेतावनीः AIIMS स्टडी ने पाया, नुकसानदेह फूड पैकेट पर FOPL चेतावनी जरूरी

कंपनियां सीधी चेतावनी की बजाय स्टार रेटिंग HSR लागू करवा कर आम ग्राहकों को उलझाने की कोशिश में

गंभीर बीमारियां पैदा कर रही खाने-पीने की नुकसानदेह पैकेटबंद चीजों unhealthy packaged food पर ऊपर की ओर ही चेतावनी (FOPL) की व्यवस्था को अब AIIMS के ताजा अध्ययन में भी जरूरी माना है। इस स्टडी ने पाया है कि जिन चीजों में वसा, नमक या चीनी Fat/Salt/Sugar की मात्रा ज्यादा हो उस पर चेतावनी के तौर पर यह लिखा जाए। हेल्थ स्टार रेटिंग (HSR) जैसी व्यवस्था से लोग इस खतरे के बारे में जागरुक नहीं हो पाएंगे। क्योंकि कंपनियां रेटिंग सिस्टम की आड़ में अपने प्रोडक्ट को अच्छा साबित करने के लिए कई हथकंडे अपना सकती हैं।

AIIMS ऋषिकेश की ओर से किए गए अध्ययन में आकलन किया गया है कि इस तरह की चेतावनी के लिए कौन सी व्यवस्था लोगों के लिए बेहतर होगी। अध्ययन में अधिकांश लोगों ने माना है कि अगर पैकेट पर साफ लिखा हो कि इसमें कौन सी नुकसानदेह चीज ज्यादा है तो इससे उन्हें अपना फैसला लेने में मदद मिलेगी। यह अध्ययन ऐसे समय में आया है जब भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) खाने-पीने की पैकेटबंद चीजों packaged food पर चेतावनी की व्यवस्था लागू करने की तैयारी में है।
AIIMS, New Delhi में सामुदायिक मेडिसीन के प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने कहा इस अध्ययन के बाद प्राधिकरण को यह व्यवस्था तुरंत लागू करनी चाहिए। इससे लाखों जानें बचाई जा सकती हैं।

लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में सक्रिय ग्लोबल हेल्थ एडवोकेसी इनक्यूबेटर (GHAI) की क्षेत्रीय निदेशक वंदना शाह ने कहा, पैकेट के ऊपर साफ लिखा जाए कि इसमें वसा, चीनी या नमक ‘अधिक है’ (‘High-in’) तो लोगों को नुकसानदेह सामग्री वाली चीजों की पहचान में मदद मिलेगी। साथ ही कंपनियां इनकी मात्रा को धीरे-धीरे घटाने के लिए भी प्रेरित होंगी। चिली जैसे देश में इसका फायदा दिखने भी लगा है। लोक स्वास्थ्य का फायदा तो हुआ ही उद्योग या रोजगार को भी कोई नुकसान नहीं हुआ।

कंपनियों की मंशा

अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली और तुर्की सहित आठ देशों ने ऐसी चेतावनी व्यवस्था अपना ली है। इन देशों में इसका लोक स्वास्थ्य पर फायदा दिखाई भी देने लगा है। दूसरी तरफ कंपनियां चाहती हैं कि वसा, नमक या चीनी की मात्रा के अधिक होने की सूचना साफ चेतावनी की तरह लिखे जाने की बजाय हेल्थ स्टार रेटिंग (HSR) लागू हो जाए। इस व्यवस्था में कंपनियां नुकसानदेह चीजों में भी कुछ ना कुछ अच्छी सामग्री होने का हवाला दे कर अच्छी रेटिंग ले लेती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *