ग्वालियर .. एक बीड़ी से 1500 बीघा जमीन पर खड़ी गेहूं की फसल खाक, लोग बोले-बर्बाद हो गए, 3 घंटे बाद पहुंचा प्रशासन

ग्वालियर में आग से अब तक की सबसे बड़ी तबाही…:

ग्वालियर के चीनोर भदेश्वर, दौलतपुर गांव में अचानक लगी आग में 1500 बीघा जमीन पर खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। अपनी आंखों के सामने जलती मेहनत की कमाई को बुझाने के लिए गांव के लोगों ने सारे जतन किए, लेकिन देखते ही देखते आग एक खेत से दूसरे खेत होते हुए पूरे गांव में फेल गई। पुलिस, प्रशासन और दमकल दस्ते को सूचना दी, लेकिन प्रशासन 3 घंटे की देरी से पहुंचा।

जिससे प्रशासनिक अधिकारियों के सामने गांव के लोगों ने मुर्दाबाद के नारे लगाए। खुद ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह भी मौके पर पहुंचे। गांव के लोगों ने जलती बीड़ी सूखे खेत में फेंकने से आग लगने की बात कही है। कलेक्टर ने गांव के लोगों के हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। गांव के लोगों का कहना है कि खाने तक के लिए अनाज नहीं बचा है।

गांव में दूर-दूर तक आग और धुंआ ही नजर आ रहा था
गांव में दूर-दूर तक आग और धुंआ ही नजर आ रहा था

ग्वालियर-भितरवार अनुभाग के अंतर्गत आने बाले चीनोर क्षेत्र के भदेश्वर, दौलतपुर, चीनोर गांव में खेत में खड़ी गेहूं की फसल में शुक्रवार दोपहर आग लग गई। जिससे लगभग पंद्रह सौ बीघा खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई ग्रामीण आग बुझाने का भरसक प्रयास कर रहे थे, लेकिन आग काबू नहीं हो रही थी बल्कि विकराल रूप धारण करती जा रही थी। इस दौरान फायर ब्रिगेड पर देर से पहुंचने का आरोप ग्रामीणों ने SDM के सामने नारेबाजी कर लगाया।ग्वालियर से भी पहुंची फायर ब्रिगेड आग बुझाने में जुटी हुई थी। घटना की गम्भीरता को देखते हुए ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह भी घटना स्थल पर पहुंच गए। आग की शुरुआत करहिया मार्ग से हुई जिसने पहले भदेश्वर क्षेत्र को घेरा फिर सिरसुला और दौलतपुर मौजे में आग ने अपना विकराल रूप दिखाया। आग ने इस दौरान लगभग पंद्रह सौ बीघा क्षेत्र मैं खड़ी गेहूं की फसल को जलाकर खाक कर दिया जिससे लगभग करोड़ों के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। आग पर सबसे पहले तो किसानों ने अपने अपने स्तर पर काबू करने का प्रयास किया पर वह सफल नहीं हो सके चीनोर से फायर ब्रिगेड पहुंची तो किसानों ने अपनी-अपनी बोरों से भी आग बुझाने का प्रयास किया बाद में किसानों ने खेतों को जोतकर अपने गांव में कहे या अपने खेतों में आग को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया इस दौरान ग्रामीणों का आक्रोश प्रशासन के खिलाफ साफ देखने को मिला आग के कारण इन तीन मौजों में जाम की स्थिति निर्मित हो गई ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को रोककर काफी जमकर नारेबाजी की तो एसडीएम के सामने फ़ायर ब्रिगेड के देर से पहुँचने की बात दोहराई इस घटना से इतना तो है कि किसी की लापरवाही से काफी बड़ी संख्या में किसानों का नुकसान हो गया प्रशासन सिर्फ मुआवजे की घोषणा कर सकता है पर कई किसान ऐसे भी हैं जिनके यहां अब खाने को अनाज भी नहीं बचेगा।

कलेक्टर ग्वालियर को आपबीती सुनाते गांव के लोग
कलेक्टर ग्वालियर को आपबीती सुनाते गांव के लोग

कलेक्टर ने दिया आश्वासन सबको मुआवजा मिलेगा
– मौके पर पहुंचे ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने गांव के लोगों से जाना कि आग कैसे लगी है। लोगों ने बताया कि किसी ने जलती बीड़ी आग में फेंक दी। जिससे सूखी फसल मंे आग लग गई। उन्होंने सभी को मदद का आश्वासन दिया है। कहा है कि सभी को मुआवजा मिलेगा। यह बहुत गंभीर घटना है इसकी जांच भी कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *